'तितली' नामक आफत से लड़ने प्रशासन तैयार, स्कूल-कॉलेजों में तीन दिन का अवकाश | NATIONAL NEWS

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद चक्रवात का रूप धारण कर चुके तितली तूफान से निपटने के लिए ओडिशा सरकार युद्ध स्तर पर तैयारी में जुट गई है। मुख्य सचिव आदित्य प्रसाद पाढ़ी ने सचिवालय में मंगलवार शाम को वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करने के बाद बताया कि रेड अलर्ट जारी करने के बाद पुरी, गंजाम और जगतसिंहपुर जिले के सभी स्कूल-कॉलेजों में तीन दिन के लिए छुट्टी घोषित कर दी गई है। इन जिलों में 10 से 12 अक्टूबर तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।
  
उन्होंने कहा कि इन जिलों में छह एनडीआरएफ, 11 ओड्राफ (ओडिशा डिजास्टर रेस्क्यू फोर्स) टीम को तैनात किया जाएगा। निचले इलाके में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बुधवार को स्थिति का जायजा लेने के बाद अन्य जिलों के स्कूल-कॉलेजों को बंद किया जाएगा या नहीं उस पर निर्णय लिया जाएगा। उधर खुर्दा, नयागड़, कटक, जाजपुर, भद्रक एवं बालासोर जिलों में भारी बारिश होने की आशंका होने से इन जिलों में चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवाती तूफान जब स्थल भाग को छुएगा तब हवा की गति 110 से 125 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान तितली को लेकर स्थिति की समीक्षा की तथा अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इससे कम से कम नुकसान हो। डॉ. हर्षवर्धन ने मौसम विभाग द्वारा विभिन्न राज्य सरकारों, तटीय विभागों और मछुआरों को जारी चेतावनियों का जायजा लिया। मंत्रालय ने बताया कि तितली तूफान के और गंभीर रूप धारण कर 11 अक्टूबर की सुबह आंध्र प्रदेश के कलिंगपत्तनम् और ओडिशा के गोपालपुर के बीच तट से टकराने की आशंका है। ओडिशा में दस्तक दे रहे चक्रवाती तूफान तितली का साया झारखंड पर भी मंडरा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के दक्षिण-पूर्व क्षेत्र में इसका असर दिखेगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !