कॉम्पिटिटिव एग्जाम में कैसे लगाएं सॉलिड "तुक्का", जानिए यहां

23 October 2018

आने वाले महीनों में कई प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित होने जा रही हैं, जिसकी तैयारियों आवेदकों ने शुरू कर दी हैं। तैयारियों के बीच एक ऐसा महत्वपूर्ण सवाल है, जिसके बारे में स्टूडेंट्स जानना चाहते हैं। वो ये कि अगर किसी परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं है, तो हम उसमें सही तुक्का कैसे लगा सकते हैं, ताकि हमारे ज्यादा से ज्यादा सवालों के जवाब सही हों। कई बार होता यह है कि जिन सवालों के जवाब हमें नहीं पता, उसमें हम तुक्का लगा देते हैं। इसमें या तो कभी-कभी ज्यादा सवाल सही हो जाते हैं, या एक या दो सही होते हैं। तो बता दें कि इसका भी एक खास तरीका है, अगर आप उस तरीके से तुक्का लगाएंगे, तो आपके ज्यादा से ज्यादा सवालों के सही होने की संभावना रहेगी। तो चलिए बताते हैं कि कैसे लगाएं परीक्षा में सही तुक्का । 

ऑफलाइन एग्जाम हो तो कैसे लगाएं सही तुक्का-

उदाहरण के तौर पर अगर आपने 100 अंक के पेपर में 60 प्रश्र पूरे सही हल कर दिए हैं, तो आपके पास बचे 40 अंक के सवाल। अब इन 40 सवालों को देखते हुए आपको तुक्का लगाना है। सबसे पहले आपको बता दें कि 100 अंक के पेपर में यदि 25 प्रश्रों का जवाब ए ऑप्शन है, तो 25 का जवाब बी ऑप्शन होगा। इसी तरह 25 का जवाब सी और 25 का जवाब डी ऑप्शन होगा। हालांकि कभी-कभी ये नंबर बराबर नहीं होते। लेकिन बहुत ज्यादा अंतर भी नहीं होता। अब आपको देखना ये है कि आपने जो सवाल पूरे हल किए हैं, उसमें कितने जवाब ए ऑप्शन के हैं, कितने बी, कितने सी और कितने डी के हैं। मान लीजिए कि 4 सवालों के ही जवाब ऑप्शन सी हैं, तो ऐसे में आपको बचे हुए पूरे 40 प्रश्रों में ऑप्शन सी को टिक कर देना है। पहले भी बता चुके हैं कि हर प्रश्र को 4 पार्ट में बांटा गया होता है, ऐसे में जिन 4 सवालों का ऑप्शन सी सही है, उस ऑप्शन के और भी बहुत से जवाब सही होने की उम्मीद बहुत ज्यादा हो जाती है। यानि की इसमें 21 प्रश्न अभी और ऐसे होंगे जिनके ऑप्शन सी सही होगा। 

क्या करें जब बराबर हो ऑप्शन्स का रेश्यो-

ये जरूरी नहीं कि ऑप्शन का रेश्यो बराबर हो। हो सकता है कि जो 60 सवाल आपने सही किए हैं, उसमें 16 सही जवाब ए ऑप्शन के हों, 17 बी ऑप्शन के, 14 सी के और 13 डी के। तो ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे जब ऑप्शन्स का रेश्यो लगभग बराबर हो जाए। इसके लिए आप एक ट्रिक अपना सकते हैं। 40 बचे प्रश्रों में अब आपको पहले तीन प्रश्रों में ऑप्शन ए को टिक करना है, वहीं दूसरे तीन प्रश्रों में ऑप्शन बी को, तीसरे तीन प्रश्रों में सी को और चौथे तीन प्रश्रों में ऑप्शन डी को टिक करना होगा। 

ऑनलाइन टेस्ट में कैसे लगाएं तुक्का-

अगर आपका टेस्ट ऑनलाइन है और आपने 80 सवाल पूरी तरह से सही हल किए हैं और इसमें निगेटिव मार्किंग है, तो आपको अन्य 20 सवालों में तुक्का लगाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि 80 सवाल हल करके भी आप आसानी से क्वालिफाई कर सकते हैं। हां, लेकिन अगर आपने 65 प्रश्र हल किए हैं और 35 बाकी हैं, तो आप तुक्का लगाकर ये रिस्क ले सकते हैं। 

जानिए स्टेप बाय स्टेप कैसे लगाएं तुक्का-

स्टेप 1- सबसे पहली बात ये कि किसी भी सवाल का सही जवाब ऑप्शन ए बहुत कम होता है। संभावना B, C और D में ज्यादा रहती  है। अगर किसी सवाल में आपको B, CऔरD में कंफ्यूजन है, तो आप बिना सोचे समझे ऑप्शन C पर क्ल्कि कर दें। 60 प्रतिशत तक आपका ये सवाल सही होगा। 
स्टेप-2- किसी सवाल में अगर A, C  और D के सही होने की संभावना दिख रही हो, तो उस जगह भी सी को ही क्लिक करें। 
स्टेप- 3- जिस सवाल में ऑप्शन A,B और D के बीच कंफ्यूजन हो, तो ऐसे में ऑप्शन बी को चुनना बेहतर होगा। 

स्टेप- 4- अगर किसी सवाल का जवाब ऑप्शन डी बिल्कुल नहीं हो सकता, तो A , B और C में कंफ्यूजन होगी ऐसे में ऑप्शन C पर क्लिक करें। 
स्टेप  5- जिस सवाल में ऑप्शन A और B  के बीच असमंजस हो, तो उसमें सबसे पहले B ऑप्शन को चुनें। सवाल सही होगा। 
स्टेप  6- जिस सवाल में ऑप्शन A और D में कंफ्यूजन हो, तो ऐसे में D ऑप्शन को चुनना बेस्ट विकल्प है। 
स्टेप- 7- जिस सवाल में A और C के सही होने की संभावना ज्यादा लग रही हो तो ऐसे में C ऑप्शन को ही चुनना चाहिए।

आपको बता दें कि वैसे तो कोई परीक्षा तुक्का लगाकर क्लीयर नहीं की जा सकती, वहां आपको 60 से 70 प्रतिशत प्रश्रों के जवाब आने ही चाहिए। तुक्का तो केवल वहां काम करता है, जहां केवल 10 या 15 नंबर कम पड़ रहे हों। ऐसे में अगर उऊपर दिए गए तरीकों से तुक्का लगाएंगे, तो आप आसानी से क्वालिफाई कर सकेंगे।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week