मप्र में नवरात्र के 9 दिनों में कई बार रूप बदलेगा मौसम: भविष्यवाणी | MP NEWS

09 October 2018

भोपाल। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि नवरात्र के 9 दिनों में मौसम कई बार अपने रूप बदलेगा। नवरात्र की शुरूआत गर्म हवाओं के साथ होगी परंतु मध्य में बारिश की पूरी संभावनाएं हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इसके बाद सर्दी शुरू हो जाएगी। यानि घट स्थापना में गर्मी, पूजा विधि के दौरान बारिश और विसर्जन के दिन सर्दी होगी। 

मौसम विभाग के अनुसार ओमान में चक्रवात के असर से बारिश की स्थिति बन सकती है। इसके बाद फिर पारा लुढ़कना शुरु होगा। दक्षिणी हवाओं और नमी में कमी आने से अक्टूबर महीने में भी मौसम गर्म बना हुआ है। इससे लोगों को गर्मी का अहसास बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बना हुआ है, जो केरल, कर्नाटक और आंध्रप्रदेश को प्रभावित कर रहा है। केरल में भारी बारिश और तूफान की चेतावनी भी जारी की गई है। 

पिछले पांच दिनों से लगातार दिन और रात के तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है। रविवार को अधिकतम तापमान 35.5 और न्यूनतम तापमान 22.5 सेमी रिकार्ड किया गया था। सोमवार को रात के तापमान में सीधे एक डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई और पारा 23.5 डिग्री रिकार्ड किया गया। जबकि दिन के तापमान में मामूली 0.4 डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज करते हुए तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले दिनों में हल्की बारिश की संभावना बन रही है। सोमवार को घने काले बादल छाए थे। लेकिन बारिश नहीं हो सकी।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->