Advertisement

UP COP APP यहां से DOWNLOAD करें



प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए यूपी पुलिस ने 'यूपीकॉप' नामक एप इजाद किया है, जिसे आम लोग डाउनलोड कर पुलिस से जुड़ी 27 सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। एप के जरिये ई-एफआईआर, गुमशुदगी, वाहन व अन्य किसी प्रकार की चोरी, किरायेदार व कर्मचारी सत्यापन, चरित्र प्रमाणपत्र जैसी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध होंगी। आम लोगों को थाने का चक्कर नहीं लगाना होगा।

अनुमति के लिए नहीं लगानी होगा चक्कर
किसी कार्यक्रम के आयोजन, फिल्म की शूटिंग, जुलूस या धरना प्रदर्शन की अनुमति के लिए एप की सहायता से लोग आवेदन कर सकेंगे। पुलिस आवेदन की जांच के बाद अनुमति देगी। एप के माध्यम से चरित्र प्रमाण पत्र के लिए भी आवेदन किया जा सकेगा। 

खराब व्यवहार की होगी शिकायत
एप की सहायता से कोई भी व्यक्ति पुलिस के खराब व्यवहार की शिकायत भी कर सकेगा। शिकायत की जांच के बाद दोषी पुलिसकर्मी के खिलाफ कार्रवाई होगी। इससे पुलिस अधिकारियों को पुलिस कर्मियों के व्यवहार को सुधारने में भी सहायता मिलेगी। 

ऐसे होगा डाउनलोड
नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके गूगल प्ले स्टोर में जाएं और मोबाइल एप को इंस्टॉल कर लें। इसके बाद पंजीकरण कराना होगा। इस दौरान आपको नाम, मोबाइल नम्बर, जेंडर, ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना होगा। इसके बाद मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आएगी। इसको डालने पर एप की सुविधा ले सकेंगे। एप अंग्रेजी और हिन्दी दो भाषाओं में है। 
यूपी कॉप मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें