KHANDWA में टमाटर फेंक रहे हैं किसान | MP NEWS

22 September 2018

इंदौर। मध्यप्रदेश के खंडवा में किसान परेशान है। टमाटर के सही दाम ना मिलने के कारण वो मंडी में ही टमाटर फेंक कर वापस लौट रहे हैं। प्रतिदिन कम से कम 100 किसान ऐसा कर रहे हैं। इसके अलावा वो फूलगोभी भी सड़क पर फेंक कर जा रहे हैं। किसानों का कहना है कि इसकी उत्पादन लागत तो छोड़िए हाल यह है कि टमाटर खेत से मंडी तक लाने का भाड़ा और हम्माली तक नहीं निकल पा रही है। 

शुक्रवार को पंधाना रोड स्थित सब्जी मंडी में कई किसान टमाटर फेंक गए। यहां एक तरफ टमाटर के ढेर थे तो दूसरी तरफ कचरे के ढेर पर फूलगोभी के बंधे-बंधाए पैकेट पड़े थे। सब्जी मंडी में रोजाना करीब 100 किसान टमाटर लेकर पहुंच रहे हैं, लेकिन पिछले हफ्ते भर से उन्हें यहां सही भाव नहीं मिल रहे हैं। 20 से 30 रुपए प्रति कैरेट के भाव लगाने पर वे इसे बेचने के बजाय फेंकना मुनासिब समझ रहे हैं। बंजारी के किसान दिलीप पटेल ने बताया कि मंडी में टमाटर लाने पर एक रुपए किलो तक भाव मिल रहे हैं। ऐसे में टमाट फेंकना मजबूरी है। एक एकड़ में टमाटर लगाने पर करीब 60 हजार रुपए तक लागत आ रही है। इसे मंडी लाने पर एक रुपए किलो तक भाव मिल रहे हैं। ऐसे में रुपए घर ले जाना तो छोडि़ए किसान को भाड़ा और हम्माली अपने जेब से चुकाना पड़ रही है। पहले से ही मौसम की मार के कारण फसल नुकसान झेल रहे किसान को सब्जी लगाने पर भी राहत नहीं मिल रही है। 

खारवा से आए रामदास गुर्जर और श्रवण पटेल ने बताया शुक्रवार को 50 कैरेट टमाटर मंडी लाए थे। इसमें से सिर्फ 10 कैरेट टमाटर ही बिक सका। इसके भी सिर्फ 500 रुपए मिले। बाकी के 40 कैरेट टमाटर मंडी में ही फेंकना पड़े। उपज मंडी तक लाने में भाड़ा ही 500 रुपए लग गया। ऊपर से हम्माली और आढ़त अलग देना पड़ी। 

गायों के लिए गौशाला में डाल आए टमाटर 
सिरसौद के महेश पाटीदार ने बताया भाव नहीं मिलने के कारण मंडी में फेंकने के बजाय टमाटर गौशाला में डाल आए। हमें भले ही भाव नहीं मिले, लेकिन यह गायों के खाने के तो काम आएगा। किसानों ने बताया उपज मंडी लाने पर करीब आठ से दस प्रतिशत आढ़त काटी जाती है। ऐसे में किसान को यहां से खाली जेब ही लौटना पड़ रहा है। 

थोक में इन सब्जियों के यह हैं भाव 
टमाटर- 1-2 रुपए किलो 
फूलगोभी- 2-3 रुपए किलो 
पत्ता गोभी- 5-6 रुपए किलो 
लौकी- 2-3 रुपए किलो 
गिलकी- 9-11 रुपए किलो 
भिंडी- 5 रुपए किलो 
मिर्च- 8 रुपए किलो 
प्याज- 4-5 रुपए किलो 

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week