आयुष्मान भारत योजना: देश भर में कहीं भी मिलेगा फ्री इलाज | NATIONAL NEWS

Advertisement

आयुष्मान भारत योजना: देश भर में कहीं भी मिलेगा फ्री इलाज | NATIONAL NEWS

भोपाल। आयुष्मान भारत योजना के हितग्राही मरीज को दूसरे राज्य में आसानी से इलाज मिल सकेगा। इसके लिए हितग्राही को अपना कार्ड दिखाना होगा। इस योजना के सॉफ्टवेयर को हर उस राज्य के सॉफ्टवेयर से जोड़ा गया है। जहां पर यह योजना लागू हो रही है।

अस्पताल में दिखाना होगा कार्ड
योजना से जुड़े अफसरों का कहना है कि यदि कोई मरीज भोपाल का है और वह राजस्थान में किसी काम के लिए जाता है। वहां पर उसकी तबीयत खराब हो जाती तो उसे राजस्थान में इस योजना के तहत इलाज मिल सकेगा। इसके लिए मरीज को अस्पताल में योजना के तहत बनाया गया कार्ड दिखाना होगा।

इस कार्ड पर मरीज का नाम, फोटो, पता, उम्र सहित अन्य जानकारी दी जाएगी। केंद्र और राज्य सरकार की गरीबों के कैशलेस इलाज वाली ‘आयुष्मान भारत योजना’ का 23 सितम्बर को रांची से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉन्च करेंगे।

आयुष्मान योजना से जुड़े अफसरों का कहना है कि भोपाल के जेपी और हमीदिया अस्पताल में इसकी तैयारी पूरी कर ली है। हितग्राहियों का डाटा अपलोड कर दिया गया है। टेस्टिंग अंतिम दौर में है। योजना के हितग्राही एक के साल में 5 लाख रुपए का इलाज करा सकेंगे।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com