इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के बारे में सबकुछ जो आपको जानना जरूरी है | ALL ABOUT INDIA POST PAYMENT BANK

02 September 2018

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) को केंद्र सरकार ने लॉन्च कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 01 सितम्बर 2018 को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में इसका उद्घाटन किया। सरकार की ओर से जारी बयान में इस पेमेंट्स बैंक को आम आदमी का सुलभ, सस्ता और विश्वसनीय बैंक बताया गया है।

आईपीपीबी क्या है | WHAT IS IPPB

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) को भारत सरकार के संचार मंत्रालय के डाक विभाग के तहत शुरू किया गया है। इसका 100 प्रतिशत स्वामित्व भारत सरकार के पास है। इस पेमेंट्स बैंक ने 30 जनवरी 2017 को काम करना शुरू कर दिया था। पायलट के तौर इसकी दो शाखाएं खोली गई थीं. एक रांची में और दूसरी रायपुर में।

आईपीपीबी का टारगेट क्या है | WHAT IS IPPB TARGET

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का लक्ष्य उन ग्रामीण क्षेत्रों को बैंकिंग से जोड़ना है जहां बैंक नहीं हैं। इस काम में डाकिए बैंकर का काम करेंगे। विभाग के पास तीन लाख से ज़्यादा डाकिये और डाक सेवक हैं। वे मोबाइल फ़ोन और बायोमीट्रिक उपकरण लेकर लोगों को घर पर बैंकिंग सुविधाएं देंगे।

क्या सभी पोस्ट आॅफिस में आईपीपीबी अकाउंट खुल सकते हैं | Can open IPPB accounts in all post offices

हां खुल सकते हैं, लेकिन इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। फिलहाल चुनिंदा पोस्ट आॅफिस में यह सुविधा शुरू की गई है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को डाकघरों में पहले से ही चल रहे 17 करोड़ डाक बचत ख़ातों को ख़ुद से जोड़ने की इजाज़त मिल गई है। दिसंबर तक देश के एक लाख 55 हज़ार डाकघरों को आईपीपीबी सिस्टम से जोड़ने जाने का लक्ष्य हैं। 

क्या डाक बचत खाते आईपीपीबी से लिंक हो गए हैं | Have Post Savings Accounts Linked to IPPB

हां भारत के 17 करोड़ डाक बचत खाते अपने आप IPPB से लिंक हो गए हैं। जल्द ही सारे डाकघर भी लिंक हो जाएंगे। 

आईपीपीबी खाते में कितना ब्याज मिलेगा | How much interest will get in the IPPB account

इंडिया पोस्ट पेमेट्स बैंक में खोले जाने वाले बचत खातों पर 4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। यह किसी भी सरकारी बैंक के बराबर होगा। 

आईपीपीबी खाते में कितना पैसा जमा कर सकते हैं | How much money can I deposit in an IPPB account

नियमों के मुताबिक़ पेमेंट्स बैंकों में अधिकतम एक लाख रुपये तक की ही राशि जमा की जा सकती हैै। 

आईपीपीबी से क्या लोन मिल सकता है | Can I get loan from IPPB

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को किसी भी व्यक्ति या कारोबार को ऋण देने का अधिकार नही हैं। मगर इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से उससे संबद्ध दूसरी वित्तीय संस्थाओं से लोन मिल सकता है। उदाहरण के लिए ऋण देने के लिए वह पंजाब नेशनल बैंक के एजेंट के तौर पर काम करेगा।

आईपीपीबी खाते में क्या सुविधाएं मिलेंगी | What are the facilities in the IPPB account?

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में खोले जाने वाले बचत या चालू खातों में अन्य बैकों की तरह ही कई सारी सुविधाएं मिलेंगी। इसमें मनी ट्रांसफ़र, सरकारी योजनाओं के पैसे सीधे ख़ाते में आने, बिल पेमेंट और ख़रीदारी की पेमेंट करने जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। ये सभी सुविधाएं इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माइक्रो-एटीएम, मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन, एसएमएस और आईवीआर आदि के ज़रिए दी जाएंगी।

आईपीपीबी खाते में क्या एटीएम मिलेगा | Will the ATM get an IPPB account?

हां, एक माइक्रो एटीएम मिलेगा जो एटीएम की तरह काम करेगा। इसके अलावा एक क्यूआर कोड भी मिलेगा जो अन्य बैंकों में नहीं मिलता। इसकी मदद से आप किसी से भी पैसा ले सकते हैं और किसी को भी पैसा दे सकते हैं। 

आईपीपीबी खाते क्या आॅनलाइन भी चलेंगे | Will the IPPB account also run online?

हां, इसका मोबइल एप भी है। इसे बड़ी ही आसानी से आॅनलाइन आॅपरेट किया जा सकता है। समझ लीजिए कि यह बैंक आॅनलाइन के लिए ही बनाया गया है। 

आईपीपीबी में खाता कैसे खुलवाएं | How to open an account in IPPB

आपको केवल अपना अधार कार्ड लेकर पोस्ट आॅफिस में जाना है। शेष सारी प्रक्रिया 1 मिनट में पूरी हो जाएगी और आपका खाता खुल जाएगा। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts