आदेश जारी: मध्यप्रदेश का 52वां जिला निवाड़ी | MP 52nd DISTRICT NIWARI

29 September 2018

भोपाल। मध्यप्रदेश के 52वें जिले निवाड़ी के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी के हस्ताक्षर से 29 सितम्बर 2018 को यह आदेश जारी किए गए। मध्यप्रदेश के राज्यपाल के आदेशानुसार रस्तोगी ने बताया कि टीकमगढ़ जिले की पृथ्वीपुर, निवाड़ी एवं ओरछा तहसीलें अब निवाड़ी जिले में आएंगी। यह जिला 01 अक्टूबर 2018 से अस्तित्व में आ जाएगा। बताते चलें कि आगर मालवा मध्यप्रदेश का 51वां जिला है। इसे शाजापुर को विभाजित करके बनाया गया था। गठन के समय इसका क्षेत्रफल 1318 वर्ग किलोमीटर तथा आबादी 4 लाख एक हजार है।

निवाड़ी विधायक अनिल जैन और वहां के क्षेत्रीय नेताओं नागरिकों द्वारा लंबे समय से मांग की जा रही थी कि निवाड़ी को अलग जिला बनाया जाए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी टीकमगढ़ जिले के दौरे के दौरान घोषणा कर चुके थे। पिछले दिनों जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान वो निवाड़ी नहीं गए थे क्योंकि जिला बनाने के आदेश जारी नहीं हो पाए थे। उन्हे निवाड़ी में जबर्दस्त विरोध का डर था। इसके बाद ही विधानसभा चुनाव के पहले ही निवाड़ी को नया जिला बनाए जाने की कवायद तेज हो गई थी। 

इन जिलों की मांग अभी अधूरी है
सागर जिले की खुरई, बीना, विदिशा जिले की गंजबासौदा सहित कई जिलों की तहसीलों में पिछले 5 साल से जिला बनाने की मांग की जा रही है। इस हेतु कई बंद और आंदोलन भी हो चुके हैं। निवाड़ी के आदेश के बाद जहां निवाड़ी में खुशियां मनाई जाएंगी वहीं कुछ दूसरे इलाकों में इस आदेश के बाद नाराजगी भी सामने आएगी। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->