16 साल की उम्र में मेरा रेप हुआ, मैं चुप रही: पद्मलक्ष्मी | NATIONAL NEWS

26 September 2018

पद्मलक्ष्मी ने कहा है कि वो उस बात को बख़ूबी समझ सकती हैं कि महिलाएं क्यों सालों तक अपने ऊपर हुए यौन हमले को लेकर ख़ामोश रहती हैं। पद्मलक्ष्मी ने अपने अतीत को सार्वजनिक करने का फ़ैसला तब किया जब अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट के लिए नामित ब्रेट कैवना पर लगे यौन हमले के आरोप के बचाव में कहा है कि डॉक्टर क्रिस्टिन ब्लेजी फ़ोर्ड यौन हमले को लेकर अब तक ख़ामोश क्यों थीं।

मुझे लगता था कि ये मेरी ही गलती है
पद्मलक्ष्मी ने न्यूयॉर्क टाइम्स के लिए एक लेख लिखा है और उसी में अपने साथ हुए रेप का ज़िक्र किया है। उन्होंने लिखा है कि 16 साल की उम्र में उनके बॉयफ़्रेंड ने उनका रेप किया और इसकी रिपोर्ट इसलिए दर्ज नहीं कराई क्योंकि उन्हें लगता था कि यह उनकी ही ग़लती है। लक्ष्मी ने लिखा है, ''मैं कुछ महीनों से 23 साल के एक लड़के को डेट कर रही थी। उसे पता था कि मैं वर्जिन हूँ। 31 दिसंबर की शाम हम लोग नए साल की पार्टी में गए थे। मैं बुरी तरह से थक गई थी और उसके अपार्टमेंट में ही सो गई। आप शायद ये भी जानना चाहते होंगे कि क्या मैंने रेप की उस रात शराब पी रखी थी? हालांकि इसका कोई मतलब नहीं है, लेकिन मैंने शराब नहीं पी थी।

ऐसा लग रहा था पैरों में किसी ने चाकू मार दिया हो
लक्ष्मी ने लिखा है, ''मुझे याद है कि तेज़ दर्द के कारण मेरी नींद खुली थी। ऐसा लग रहा था कि मेरे पैरों में किसी ने चाकू मार दिया हो। वो मेरे ऊपर था। मैंने पूछा कि तुम कर क्या रहे हो? उसने कहा कि यह मामूली दर्द है। मैंने कहा कि प्लीज छोड़ दो और मैं चीख कर रोने लगी। लक्ष्मी याद करते हुए बताती हैं कि वो दर्द असहनीय था। पद्मलक्ष्मी ने लिखा है, ''उसने कहा कि मैं सो जाऊंगी तो दर्द कम हो जाएगा। बाद में उसने मुझे घर तक छोड़ा।''

लोग पूछते कि उस रात मैं उसके अपार्टमेंट में क्या करने गई थी
अपने ज़माने की टॉप मॉडल रहीं पद्मलक्ष्मी का कहना है कि उन्होंने ये बात किसी वयस्क को इसलिए नहीं बताई क्योंकि 1980 के दशक में डेट रेप जैसी कोई चीज़ नहीं थी। डेट रेप मतलब होता है कि आपके साथ उस व्यक्ति ने रेप किया है जो जान-पहचान का है। पद्मलक्ष्मी को तब लगा कि अगर वो रेप की बात कहतीं तो लोग पूछते कि उस रात मैं उसके अपार्टमेंट में क्या करने गई थी। 

7 साल की उम्र मेें हुई थी गंदी हरकत 
पद्मलक्ष्मी ने यह भी बताया है कि सात साल की उम्र में उनके साथ छेड़छाड़ भी हुई थी। पद्मलक्ष्मी ने लिखा है कि यौन हमले को लेकर जो तर्क दिए जाते हैं वो परेशान करने वाले होते हैं। उन्होंने लिखा है, ''मैं हमेशा सोचती थी कि जब मैं वर्जिनिटी खोऊंगी तो वो मेरे लिए बड़ी बात होगी या फिर जानबूझकर लिया हुआ फ़ैसला होगा। मेरे दिमाग़ में ये बात थी कि जब मैं एक दिन सेक्स करूंगी तो यह प्यार की अभिव्यक्ति होगी, साझे आनंद की अनुभूति होगी या फिर बच्चे के लिए होगा। ज़ाहिर है ये चीज़ें नहीं थीं। मुझे इस रेप के बारे में अपने पार्टनर्स और थेरपिस्ट से बात करने में दशकों लग गए।''

औरत आजीवन क़ीमत चुकाती है
लक्ष्मी ने लिखा है, ''ब्रेट कैवना को लेकर लोग कह रहे हैं कि इतने दिन बाद ये आरोप सामने क्यों आए। कुछ लोग कह रहे हैं कि एक आदमी ने अपनी किशोरावस्था में जो किया उसकी क़ीमत अब क्यों चुकाएगा लेकिन उन्हें याद रखना चाहिए कि इसके लिए औरत आजीवन क़ीमत चुकाती है।

लड़कियों की देह मजे के लिए नहीं है
लक्ष्मी ने कहा है, ''एक माँ के तौर पर मैं अपनी बेटी को हमेशा कहती हूँ कि अगर उसे कोई ग़लत तरीक़े छूने की कोशिश करे तो चुप ना रहे। मुझे उम्मीद है कि बेटियों को कभी इस डर और शर्म से नहीं जूझना होगा। हमारे बेटे भी इस बात को समझें कि लड़कियों की देह उनके मज़े के लिए नहीं है।

कौन है पद्मलक्ष्मी
पद्मलक्ष्मी का जन्म 1 सितंबर, 1970 को चेन्नई में हुआ था। लक्ष्मी जब दो साल की थीं तभी उनके माता-पिता का तलाक़ हो गया था। पद्मलक्ष्मी अमरीका में अपनी माँ के साथ पली बढ़ीं। तलाक़ के बाद वो अपनी नानी के घर रहीं। बाद में उनकी माँ अमरीका गईं तो पद्मलक्ष्मी भी साथ में वहीं चली गईं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week