सरकारी स्कूलों में STUDENT के साथ TEACHER भी ड्रेस कोड में आयेंगे नजर, यूनिफॉर्म चेंज

04 August 2018

BHOPAL: कॉन्वेंट स्कूल की तर्ज पर अब सरकारी स्कूलों में भी टाई-बेल्ट और ब्लेजर में बच्चे नजर आएंगे। शिक्षा विभाग ने सरकारी प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों में नए सत्र से यूनिफॉर्म परिवर्तन करने के निर्देश जारी किए हैं। नए यूनिफॉर्म में माध्यमिक स्कूल में छात्रों को टाई व बेल्ट लगाना अनिवार्य होगा। वहीं छात्राओं को ब्लेजर पहनना होंगे। नए आदेश जारी करने साथ ही स्कूलों से बच्चों की पूरी संख्या मांगी गई है, ताकि समय पर उन्हें राशि जारी की जा सके। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों में मनोवैज्ञानिक परिवर्तन लाने के लिए यह कदम उठाया है। 

आमतौर पर प्राइवेट स्कूल के बच्चे अच्छी ड्रेस पहनकर जाते हैं। सरकारी स्कूलों के बच्चे जब उन्हें देखते हैं तो उनके मन में अलग भाव आते हैं। इस भेद को दूर करने के लिए विभाग ने यह निर्णय लिया है। विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार सर्व शिक्षा अभियान मदद से अजा-अजजा व बीपीएल के बच्चों को यूनिफॉर्म राशि जारी होगी। वहीं सामान्य वर्ग के बच्चों को राज्य योजना मद से यूनिफॉर्म के लिए राशि दी जाएगी। इसके लिए 600 रुपए प्रति छात्र के मान से राशि देंगे।

TEACHER भी नजर आएंगे ड्रेस कोड में

नए शिक्षा सत्र से शिक्षक भी ड्रेस कोड में नजर आने वाले हैं। शिक्षिकाएं मेहरून रंग और शिक्षक नेवी ब्लू रंग के जैकेट में स्कूल पहुंचेंगे। इसके साथ जैकेट पर राष्ट्र निर्माता का बैच भी लगा होगा। शिक्षकों को इसके लिए एक हजार रुपए दिए जाएंगे। जून में यह आदेश दिया था, लेकिन अभी तक इस संबंध में शिक्षकों को निर्देश जारी नहीं हुए हैं।

ऐसी होगी सरकारी स्कूलों की नई यूनिफॉर्म

सरकारी प्राथमिक स्कूलों में ट्यूनिक व शर्ट के साथ लेगिन्स व बालकों के लिए हाफ पेंट व हाफ शर्ट को एक जोड़ी यूनिफॉर्म माना जाएगा। माध्यमिक स्कूल में बालिकाओं के लिए सलवार-कुर्ती के साथ जैकेट और बालकों के लिए फुल शर्ट, फुल पैंट व टाई होगी। प्रत्येक बच्चे को दो यूनिफॉर्म दी जाएगी। इसका रंग व डिजाइन का चयन शाला प्रबंधन समिति द्वारा स्थानीय स्तर पर किया जाएगा।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week