वर्षों इंतजार के बाद ग्रामीणों ने खुद ही पुल बना लिया, कहा अब वोट मांगने मत आना | RAISEN MP NEWS

22 August 2018

गैरतगंज। रायसेन जिले के तहसील गैरतगंज के ग्राम संदूक में ग्रामीणों ने आवागमन में बाधा पैदा कर रही एक नदी में स्वयं श्रमदान कर बांस का अदभुद पुल का निर्माण किया है। जिसमें से होकर ग्राम के बच्चे बरसात के मौसम में पढाई करने स्कूल जाते है। शासन प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों की उदसीनता के चलते जब वर्षो बाद भी नदी पर पुल का निर्माण नही हो सका तो ग्रामीणों ने स्वयं ही अस्थाई पुल का निर्माण कर दिया। बरसात के मौसम में नदी के कारण ग्रामीण 4 माह तक ग्राम में ही कैद हो जाते है। वहीं स्कूली बच्चे पानी से लबालब भरी नदी में से ही जान जोखिम में डालकर स्कूल जाने को मजबूर थे। इन हालातों के चलते ग्रामीणों ने बांस का पुल बनाया है।

तहसील के ग्राम संदूक के बीचों बीच से निकली नदी के कारण ग्राम के लोग कई वर्षो से परेशान हो रहे है। नदी के कारण बरसात के मौसम में 4 माह कई ग्रामीण घरों में कैद होकर रह जाते है। वही ग्राम के बच्चे नदी पर पुल नही होने के कारण पानी से लबालब भरी नदी में से उस पार स्थित प्राइमरी शाला में मजबूरी बस जान जोखिम में डालकर जाने को मजबूर थे। हालात यह थे कि नदी से बच्चे कपड़े उतारकर जान जोखिम में डालकर नदी पार करने मजबूर होते थे। ग्रामीणों ने इस नदी पर पुल बनवाने शासन, प्रशासन स्तर पर कई पर अनुरोध किया। यहां तक कि यहां के जनप्रतिनिधियों के आगे कई बार पुल बनवाने का निवेदन किया। परन्तु ग्रामीणों की समस्या को हल करने में किसी ने रूचि नही दिखाई। 

चुनावो में कर चुके है मतदान का बहिष्कार
ग्रामीणों ने विगत लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों में ग्रामीणों ने पुल के निर्माण नही होने पर आक्रोश जताया था। एवं चुनाव में मतदान नही करने का निर्णय भी लिया। परन्तु तात्कालिक एसडीएम के आष्वासन के बाद ग्रामीणों ने मतदान में भागीदारी की। परन्तु चुनावों के 4 वर्ष निकल जाने के बाद भी ग्रामीणों की समस्या हल नही हुई। बाद में ग्रामीणों ने खुद एकजुट होकर बांस के अस्थाई पुल का निर्माण उक्त नदी पर कर दिया। जिस पर से होकर छात्र छात्राएं एवं ग्रामीण आवागमन कर रहे है। ग्रामीणों ने आवागमन के लिए खुद एकजुट होकर पुल तो बना लिया परन्तु उनके द्वारा बनाया गया पुल तकनीकी रूप से कितना मजबूत है इस पर प्रश्नचिन्ह लगा हुआ है। वही बनाए गए पुल पर कब घटना दुर्घटना घटित हो जावे कहना मुष्किल है। फिर भी ग्रामीणों ने पुल के निर्माण के साथ उन तमाम राजनैतिक पार्टियों के जनप्रतिनिधियों के लोगो को तमाचा मारा है जो चुनावी समर के आते ही क्षेत्र में विकास की गंगा बहा देने का आश्वासन देते है। इस संबंध में रायसेप की जिला पंचायत अध्यक्ष अनीता डा.जयप्रकाश किरार का कहना है कि उक्त सड़क पर प्रधानमंत्री सड़क योजना स्वीकृत कराई है। वही उक्त नदी पर पुल की स्वीकृति भी है जिसका कार्य जल्द ही शुरू कराया जावेगा।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week