हल्की फुहारों के बीच मनेगा 15 अगस्त, 20 से फिर शुरू होगी मूसलाधार बारिश | MP WEATHER FORECAST

11 August 2018

भोपाल। मौसम विभाग एक गुडन्यूज दे रहा है। 12 अगस्त को मध्यप्रदेश के आसमान पर छाईं काली घटाएं आगे बढ़ जाएंगी। 12 से 16 अगस्त तक हल्की बारिश या फुहारें पड़ेंगी। बादल दिखाई देते रहेंगे, कभी कभी धूप भी निकलेगी। इस शानदार मौसम में इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया जाएगा। 20 अगस्त से फिर तेज बारिश की संभावना है जो 23 अगस्त तक चलेगी। 

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 12 से 16 अगस्त के बीच एम्टीट्यूड यानी मौसम की टेंडेंसी का आयाम डाउन ट्रेंड में जा रहा है। इससे यह संकेत मिलते हैं कि इस दरम्यान बारिश की गतिविधि कम होती जाएगी। इस दौरान उत्तर भारत व उससे सटे मैदानी इलाकों में तो बारिश होगी, लेकिन मप्र में इसका असर नहीं होगा। बारिश के लिए जरुरी समझी जाने वाली मानसून ट्रफ लाइन 20 से 23 अगस्त तक नीचे की तरफ यानी मध्य भारत की ओर आने के संकेत हैं। इस दौरान टेंडेंसी अनुकूल होने से तेज बारिश के आसार बन रहे हैं।

सावन का महीना अब तक सूखा सा गया है
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 13 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बन रहा है। यदि यह स्ट्रांग रहा और इस तरफ आया तो ही यहां 14-15 अगस्त से बारिश हो सकती है। सिस्टम कमजोर रहा तो फिर अगले एक हफ्ते तक बारिश की गुंजाइश नहीं है। शनिवार को अगस्त के दस दिन बीत जाएंगे। इन दस दिनों में एक इंच भी पानी नहीं बरसा। दो दिन पहले सुबह से शाम तक सिर्फ 17 मिमी बारिश हुई थी। यह भी एक इंच में 8 मिमी कम थी। अगस्त की सामान्य बारिश यानी महीने का कोटा 16.10 इंच है। इसे पूरा होने के लिए अब अगले 21 दिन में 15.2 इंच बारिश की जरुरत पड़ेगी।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...