SBI के साथ 13 BANK के कंसोर्टियम ने विजय माल्या संपत्तियों को बेचकर 963 करोड़ रुपये की वसूली

06 July 2018

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के नेतृत्व वाले 13 बैंकों के कंसोर्टियम ने भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या की भारत में मौजूद PROPERTY को बेचकर 963 करोड़ रुपये की वसूली कर ली है। माल्या पर BANK से करीब 9,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग का आरोप है। एसबीआई के प्रबंध निदेशक अरिजीत बसु ने कहा कि भारतीय बैंकों ने ब्रिटेन के साथ मिलकर बकाया वसूली की कोशिशें तेज कर दी हैं। बसु ने कहा कि बृहस्पतिवार को ब्रिटेन के एक हाईकोर्ट ने ब्रिटिश प्रवर्तन अधिकारियों को लंदन में माल्या की संपत्तियों में तलाशी और जब्ती का आदेश दिया है। यह फैसला भारतीय बैंकों के भी पक्ष में है। इससे कर्ज का बड़ा हिस्सा वसूल हो जाएगा। 

पूरा बकाया कर्ज वसूलने में मिलेगी मदद : बसु
बसु ने बताया कि ब्रिटेन की अदालत का आदेश दुनिया भर में माल्या की संपत्तियां जब्त करने का है। इससे भारतीय बैंकों को पूरी बकाया रकम वसूल करने में मदद मिलेगी। बैंकों के कंसोर्टियम ने माल्या की बंद हो चुकी कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस को कर्ज दिया था। 

ब्याज समेत कर्ज हो गया 9,000 करोड़ रुपये
31 जनवरी, 2014 तक माल्या पर बैंकों के 6,963 करोड़ रुपये बकाया थे। 2016 तक ब्याज सहित कर्ज की राशि करीब 9,000 करोड़ रुपये हो गई। कर्ज चुकाने का दबाव बढ़ा तो मार्च, 2016 में माल्या विदेश भाग गया।

हाल में उसने अपने ऊपर लगे आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताया था। उसने भारत में अपनी संपत्तियों को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के कब्जे से मुक्त करने की अपील की थी, ताकि उन्हें बेचकर बैंकों का कर्ज चुका सके। ईडी ने इसकी इजाजत देने से इनकार कर दिया था।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->