रेलवे भर्ती परीक्षा के संदर्भ में बोर्ड का बयान | EMPLOYMENT NEWS

09 July 2018

नई दिल्ली। अगर आपने या आपके परिचित ने रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की तरफ से फरवरी में घोषित की गई करीब 90 हजार रिक्तियों के लिए आवेदन किया है तो आपके लिए अच्छी खबर है. पिछले दिनों रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से कहा गया था कि भर्ती प्रक्रिया को इस साल दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इस खबर के आने के बाद उन लोगों ने राहत की सांस ली थी जो लंबे समय से सरकारी नौकरी की तैयारी कर रही है। इसी के साथ रेलवे ने उम्मीदवारों को अब एक और खुशखबरी दी है।

रिजल्ट के साथ आएगी वेटिंग लिस्ट
रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि 90 हजार भर्तियां के रिजल्ट के साथ वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी। इससे आवेदकों को यह फायदा होगा कि आरआरबी की तरफ से जब चयनित उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की जाएगी उस समय कुछ उम्मीदवारों को वेटिंग लिस्ट में शामिल किया जाएगा। अगर चयनित होने वाला कोई उम्मीदवार ज्वॉइन नहीं करता है तो वेटिंग लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों को नौकरी दी जाएगी। यानी बाद में भी कुछ उम्मीदवारों की किस्मत चमक सकती है।

वेटिंग लिस्ट में होंगे करीब 45 हजार उम्मीदवार
आरआरबी की तरफ से बताया गया कि वेटिंग लिस्ट में कुल रिक्तयों के 50 फीसदी उम्मीदवार शामिल किए जाएंगे। आपको बता दें कि सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार एक साथ गई गर्वनमेंट जॉब के एग्जाम देते रहते हैं। ऐसे में यह उम्मीद है कि जिन आवेदकों का चयन 90 हजार पदों पर किया जाएगा, उनमें से कुछ उम्मीदवारों का पहले से ही किसी अन्य नौकरी जेसे एसएससी, सीडीएस, बैंक पीओ, बैंक क्लर्क, पीसीएस आदि में चयन हो गया हो। इस हालात में वे ज्वाइन करने से इनकार कर सकते हैं।

15 भाषाओं में दे सकेंगे परीक्षा
रेलवे भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 15 भाषाओं में परीक्षा दे सकेंगे। यह निर्णय रेलवे की तरफ से अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए लिया गया था। आरआरबी द्वारा अंग्रेजी के अलावा हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा को विकल्प के रुप में रखा गया है। यह पहला मौका होगा जब किसी परीक्षा को उम्मीदवार 15 भाषाओं में दे सकेंगे।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से ग्रुप सी और डी के करीब 90 हजार पदों पर रिक्तियां जारी की गई थी। इन पदों के लिए आरआरबी को रिकॉर्ड 2.36 करोड़ आवेदन मिले थे। यह रेलवे की सबसे बड़ी रिक्रूटमेंट ड्राइव है। इन पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. रेलवे की प्लानिंग है कि परीक्षा के स्टेप को साल के अंत तक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के माध्यम से पूरा करा लिया जाए।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com


-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Popular News This Week