Loading...

BUSINESSMAN परेशान GST रिटर्न फाइल करने की कल LAST DATE, PORTAL बंद

BHOPAL: माल एवं सेवाकर (GST) का रिटर्न दाखिल करते वक्त व्यापारियों को जीएसटी नेटवर्क (GSTN) पोर्टल पर कई दिक्कतें पेश आ रही हैं. व्यापारियों को जीएसटी रिटर्न फाइल करने के लिए 20 जुलाई अंतिम तारीख दी गई है, लेकिन तीन दिन से जीएसटी पोर्टल ठीक से नहीं चल रहा है। बुधवार के बाद गुरुवार को भी पोर्टल खुलने में परेशानी आ रही है। इसके कारण व्यापारियों से लेकर कर सलाहकार तक परेशान हो रहे हैं। अब व्यापारी व कर सलाहकारों की एसोसिएशन राज्य कर आयुक्त से मुलाकात कर ये समस्या बताएगी। 

मध्यप्रदेश टैक्स लॉ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एके लखोटिया और कमर्शियल टैक्स प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एके गौर ने बताया कि जून का जीएसटी 3 बी रिटर्न की आखिरी तारीख 20 जुलाई है, लेकिन सोमवार और मंगलवार को आंशिक रूप से पोर्टल बंद रहा। बुधवार को तो यह पूरे दिन ही बंद रहा। इस कारण रिटर्न दाखिल नहीं हो पाए। रोज 20 से 50 रुपए तक की पेनल्टी भरनी पड़ेगी: समय पर रिटर्न दाखिल नहीं होने पर व्यापारियों को 20 रुपए से 50 रुपए प्रतिदिन तक की पेनल्टी बेवजह भरनी पड़ेगी। 

उन्होंने बताया कि 1 जुलाई 2017 से लागू जीएसटी के बाद से रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख के आसपास पोर्टल बंद हो जाते हैं। इन समस्याओं को लेकर दोनों एसोसिएशन के पदाधिकारी राज्य कर आयुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा से मिलकर ज्ञापन देकर विरोध प्रकट करेंगे।