मप्र की किताबों में पढ़ाया जा रहा है: BJP हिंदूवादी पार्टी, कांग्रेस अच्छी | MP NEWS

03 July 2018

भोपाल। मध्य प्रदेश में 12वीं क्लास में पढ़ाई जा रही राजनीति शास्त्र (NCERT) की किताब में भारतीय जनता पार्टी को हिंदुत्व एजेंडे वाली पार्टी बताया गया है। इस खुलासे के बाद एमपी की राजनीति में बवाल मच गया है। दरअसल, 12वीं क्लास की राजनीति शास्त्र की किताब 'स्वतंत्र भारत में राजनीति' में इस बारे में विस्तार रूप से जिक्र किया गया है। किताब में लिखा है कि भारतीय जनता पार्टी हिंदुत्व एजेंडे वाली पार्टी है। उसमें यह भी लिखा है कि गोधरा में मुसलमानों के खिलाफ हिंसा हुई। गोधरा में हिंसा का तांडव एक महीने तक चला और उस हिंसा में मारे गए 1100 लोगों में ज्यादातर मुसलमान थे।

ज्यादातर दल भाजपा से सहमत नहीं

इतना ही नहीं यह भी लिखा है कि गोधरा हिंसा के समय तत्कालीन पीएम अटल बिहारी बाजपेयी ने गुजरात सरकार को राजधर्म निभाने की भी सीख दी। इसके बाद मानवाधिकार आयोग ने गुजरात सरकार की आलोचना भी की थी। किताब में लिखा है कि अधिकतर दल भाजपा की हिंदुत्व विचारधारा से सहमत नहीं हैं। भाजपा ने अयोध्या विवाद को चुनावी मुद्दा बनाया।

गुटबाज़ी कांग्रेस की कमज़ोरी नहीं ताकत

किताब में कांग्रेस का जिक्र भी किया गया है। जिसमें लिखा है कि देश में लंबे समय तक कांग्रेस के प्रभुत्व का दौर रहा है। गुटबाज़ी कांग्रेस की कमज़ोरी नहीं ताकत बनी। कांग्रेस आज़ादी के बाद हर चुनाव में आगे रही और राजनीति के एक कालखंड को कांग्रेस प्रणाली कहा जाता है।

जो लिखा है सब सही है: कांग्रेस

इसके बाद इस मुद्दे पर बवाल मच गया। इस मुद्दे पर कांग्रेस मीडिया सेल के प्रभारी मानक अग्रवाल ने कहा कि एनसीईआरटी में जो इतिहास पढ़ाया जा रहा है उसमें सारी बातें सही लिखी हैं लेकिन उनका कहना है कि BJP को हिंदुत्ववादी पार्टी बताने वाली लाइन को हटाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नहीं चाहती कि समाज में वैमनस्य फैले लिहाज़ा वो अपील करेंगे कि इस तत्थ्य को कोर्स से हटा दिया जाए। हालांकि इस मामले पर अभी तक BJP से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts