सावधान! सस्ते SMARTPHONE में छुपा है जासूस, पढ़ रहा है चुरा रहा है गोपनीय जानकारी

07 July 2018

बाजार में अच्छे फीचर्स के साथ सस्ते एंड्रॉयड की बाढ़ आई हुई है। अक्सर ऐसी कंपनियां जिनका कोई खास प्रतिष्ठा नहीं होती, सस्ते एंड्रॉयड फोन बेच रहीं हैं। उपभोक्ताओं को लगता है कि नई कंपनी है, अपने प्रमोशन के लिए सस्ता एंड्रॉयड फोन बेच रही है परंतु ऐसा नहीं है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार इस तरह के एंड्रॉयड फोन में कुछ ऐसे साफ्टवेयर डालकर बेचे जा रहे हैं जो आपकी सारी गोपनीय जानकारियां चुरा रहे हैं। यदि आप सस्ते एंड्रॉयड फोन से बैंकिंग करते हैं तो उनके पासवर्ड तक इन कंपनियों के पास पहुंच जाते हैं। आपकी पर्सनल चैट, फोटो और आपकी कांटेक्ट बुक सबकुछ इनके सर्वर में जाकर कॉपी हो जाती है। यह रिपोर्ट द वॉल स्ट्रीट जर्नल में प्रकाशित हुई है। 

रिपोर्ट के अनुसार (वाया फाइनेंशियल एक्सप्रेस), चीनी स्मार्टफोन सिंगटेक पी 10 कंपनी एक ताइवान की विज्ञापन कंपनी को डाटा भेज रही थी। कंपनी यूजर्स की लोकेशन आदि जैसे महत्वपूर्ण डाटा को बेच रही थी। बता दें कि सिंगटेक पी 10 एक बजट फोन है जिसकी कीमत 6200 रुपये है। इस फोन में जीमोबी एप प्री लोडेड आती है। रिपोर्ट में आगे जानकारी दी गई है कि यह जीमोबी एप ब्राजील में भी कुछ स्मार्टफोन्स में प्रीलोडेड हैं। वहीं, भारत में भी कई ऐसे फोन्स हैं, जिसमें यह एप प्री इंस्टॉल है। इन आरोपों पर गी मोबी ने कहा है कि कंपनी विज्ञापन के लिए डाटा का इस्तेमाल करती है। इसके अलावा कंपनी यूजर्स से इसके लिए इजाजत भी मांगती है।

जीमोबी ने कहा, 'सही तरीके के विज्ञापन के लिए यूजर्स को थोड़ा बहुत तो सफर करना पड़ेगा ही। वहीं, सिंगटेक स्मार्टफोन कंपनी के अलावा हुआवी, शाओमी और बीएलयू के साझेदारी होने की बात सामने आई है। हालांकि, इन कंपनियों ने जी मोबी से किसी भी तरह की साझेदारी नहीं की है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week