ABVHV में आ रहीं हैं ढेरों नौकरियां, 12वीं में 33% वाले भी बन सकते हैं टीचर

27 June 2018

भोपाल। यदि आप 12वीं पास हैं और आपको सिर्फ 33 प्रतिशत ही मिले हैं तब भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं। मप्र सरकार द्वारा स्थापित किए गए अटल बिहारी बाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय में आप टीचर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी जल्द ही भर्ती अधिसूचना जारी करने वाली है। यह फैसला विवि की साधारण सभा की बैठक में लिया गया। बता दें कि साधारण सभा के अध्यक्ष सीएम शिवराज सिंह चौहान हैं। मंगलवार को विवि की साधारण सभा की बैठक आयोजित की गई इस बैठक में विवि अधिनियम में परिवर्तन को मंजूरी दे दी गई। 

विवि को अच्छे और श्रेष्ठ योग्यता वाले प्रोफेसर मिले इसके लिए विवि जल्द ही भर्ती करने जा रहा है। इसके लिए भर्ती नियमों में संशोधन किया गया है। इस नए संशोधन को मंजूरी मिलने के बाद अब विवि में 8 पदों पद जल्द ही भर्ती कर ली जाएगी। ऐसा बताया जा रहा है कि विवि में किसी एक विचारधार के व्यक्ति की नियुक्ति करने के लिए इस तरह का संशोधन किया गया है। 

खास बात तो यह है कि यूजीसी के नियमों के अनुसार प्रोफेसरों की भर्ती के लिए 55 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। इतना ही नहीं राज्य शासन के विवि अधिनियम के अनुसार 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। वहीं कुछ विवि ने गुणवत्ता बढ़ाने के लिए 60 प्रतिशत तक अंक अनिवार्य किया गया है। इसके बावजूद विवि का यह निर्णय आने के बाद अन्य प्रोफेसरों में आक्रोश का माहौल निर्मित हो रहा है।

अब विद्यार्थीयों का नहीं होगा एक साल खराब
इधर विवि की साधारण सभा की बैठक में निर्णय लिया गया है कि यूएफएम प्रकरण बनने वाले छात्रों का एक साल बर्बाद नहीं होना चाहिए। इसके लिए उन्होंने निर्णय लिया है कि जिस विषय में यूएफएम बना है सिर्फ उसी सेमेस्टर की परीक्षाएं स्थगित की जाएगी। इससे विद्यार्थी का पूरा एक साल बर्बाद नहीं हो पाएगा। इसी तरह की खबरें नियमित रूप से पढ़ने के लिए MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week