आधार नंबर का VID यहां से प्राप्त करें | GET YOUR AADHAAR VID NUMBER

27 June 2018

तकनीकी डेस्क। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) 01 जुलाई 2018 से वर्चुअल आईडी (वीआईडी) का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया है। इसके लागू होने के बाद वित्तीय संस्थाओं की ओर से ग्राहकों की जानकारी का वेरिफिकेशन प्रोसेस बदल जाएगा। वीआईडी आपकी ट्रांजेक्शन और ईकेवाईसी सेवाओं को निजी व सरकारी संस्थानों के लिए ऑथेंटिकेट करेगा। सरल शब्दों में कहें तो जहां भी आपके आधार नंबर की जरूरत है वहां वीआईडी डाल दीजिए, आधार नंबर सार्वजनिक नहीं करना पड़ेगा। अब बैंक, टेलिकॉम कंपनियां आदि आधार नंबर की जगह इस आईडी को स्वीकार कर सकेंगी। 

क्या है वीआईडी नंबर | WHAT IS VID NUMBER

वीआईडी 16 अंकों का एक अस्थाई नंबर है जिसे आधार नंबर के साथ मैप किया हुआ है। जनवरी में जारी बयान में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने स्पष्ट किया था कि जनरेट किये गए वीआईडी से किसी का भी आधार नंबर निकाला नहीं जा सकता। इस वीआईडी नंबर को आधार नंबर की तरह से ऑथेंटिकेट करने के उदेश्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह एक तरह से डिजिटल आईडी है। आधार धारक इसे कितनी भी बार जनरेट कर सकता है। यह आधार नंबर साझा करने की तुलना में बेहद सुरक्षित विकल्प है। वर्तमान में वीआईडी एक दिन के वैध रहता है। मसलन, आधार धारक दूसरा वीआईडी पहले वीआईडी जनरेट करने के एक दिन बाद जनरेट कर सकता है। इसके अतिरिक्त वीआईडी के लिए कोई भी एक्सपायरी अवधि परिभाषित नहीं की गई है। पहली वीआईडी तब तक वैलिड रहेगी जबतक कि एक दिन या उससे ज्यादा के समय के बाद दूसरी आईडी जनरेट नहीं की जाती।

VID जनरेट करने से पहले अपना मोबाइल नंबर आधार (UIDAI) से लिंक करना होगा

यह सुविधा केवल यूआईडीएआई के पोर्टल पर ही उपलब्ध है। इसका इस्तेमाल केवल तभी किया जा सकता है अगर आधार डेटाबेस में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है। ऐसा इसलिए क्योंकि आधार संबंधित सभी ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही भेजे जाते हैं।
इसी तरह की खबरें नियमित रूप से पढ़ने के लिए MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

VID नंबर कैसे जनरेट करें | HOW TO GENERATE VID NUMBER

UIDAI के उस पेज की लिंक नीचे दी गई है जहां से VID जनरेटर किया जा सकता है। 
वहां अपना आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड एंटर करें। 
इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। 
आपको UIDAI साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा।
यह ओटीपी नंबर Enter OTP बॉक्स में दर्ज कर दें। 
इसके बाद आपके पास VID यानि की वर्चुअल आईडी जनरेट करने का विकल्प आएगा। 
अगर आपने पहले से आईडी जनरेट किया हुआ है तो उस आईडी का भी पता इसी तरह से लगाया जा सकता है। 
इसके बाद सब्मिट करें। 
सब्मिट करने पर आपको मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से वर्चुअल आईडी मिल जाएगा।

VID जनरेट करने UIDAI के OFFICIAL PAGE Virtual ID (VID) Generator पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week