कमलनाथ: दिवंगत नेता के श्रृद्धांजलि दीपक से वोट पकाने की रणनीति

भोपाल। मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के विरुद्ध सीएम सीट के दावेदार कमलनाथ का नया चेहरा सामने आया है। कमलनाथ, अपने जमाने में कांग्रेस के दिग्गज रहे दिवंगत नेता के श्रृद्धांजलि दीपक से थोकबंद वोटों की खिचड़ी पकाने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। मप्र की राजनीति के अद्वितीय हस्ताक्षर स्वर्गीय सुभाष यादव उनके लिए श्रृद्धा का नहीं, वोटबैंक का विषय हैं। वो राहुल गांधी को भी ऐसी ही अवसरवादिता का पाठ पढ़ा रहे हैं। कमलनाथ ने राहुल गांधी को एक चिट्ठी लिखी है जिसका लव्वोलुआब केवल इतना है कि सुभाष यादव ओबीसी वर्ग के सर्वमान्य नेता थे अत: उनकी बरसी के कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए। इससे 61 विधानसभाओं में कांग्रेस को फायदा होगा। शायद इसीलिए कमलनाथ को कारोबारी कहा जाता है। 

कांग्रेस के हायर लेवल से लीक हो गई चिट्ठी

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को लिखी चिट्ठी लीक हो गई है। इस चिट्ठी में कमलनाथ ने राहुल को आमंत्रित करते हुए लिखा, "स्व. सुभाष यादव मध्यप्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री और प्रमुख ओबीसी नेता रहे हैं। 26 जून को खरगोन जिले के कसरावत में उनकी बरसी का कार्यक्रम है। मध्य प्रदेश में बड़ी संख्या में ओबीसी वर्ग के लोग रहते हैं, इस कार्यक्रम में भी भारी संख्या में लोगों के शामिल होने का अनुमान है। चुनाव के मद्देनजर ये निमाड़-मालवा क्षेत्र का महत्वपूर्ण कार्यक्रम होगा, जिसमें 61 एसेंबली सीटें आती हैं। आपसे निवेदन है कि 'संविधान बचाओ-देश बचाओ' नाम के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में शामिल हों। 

तो इसमें गलत क्या है

सुभाष यादव जैसा नेता जिसने सारा जीवन कांग्रेस को समर्पित कर दिया। उनकी और उनके जैसे नेताओं की पुण्यतिथि मनाई ही जानी चाहिए। उन्हे याद किया जाना चाहिए और राहुल गांधी को ऐसे आयोजनों में शामिल होना चाहिए परंतु इसलिए नहीं कि इससे वोटों का फायदा होगा बल्कि इसलिए क्योंकि एक व्यक्ति ने अपना जीवन कांग्रेस को दिया। सवाल यह है कि यदि यह चुनावी साल ना होता, और सुभाष यादव ओबीसी नेता ना होते तो क्या कमलनाथ के हृदय में उनके लिए कोई सम्मान होता। यह चिट्ठी बताती है कि सम्मान तो अभी भी नहीं है। यह तो अवसर है, जिसका फायदा कमलनाथ उठाना चाहते हैं। इस चिट्ठी ने कमलनाथ का असंवेदनशील और अवसरवादी चेहरा उजागर कर दिया। 
BHOPAL SAMACHAR | HINDI NEWS का 
MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए 
प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !