MPPSC: सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा का टाइम टेबल

21 May 2018

इंदौर। एमपी पीएससी (लोक सेवा आयोग) की सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा 18 जून से 2 जुलाई तक चलेगी, जिसका शेड्यूल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। खास बात यह है कि 1992 के बाद पहली बार सीधे परीक्षा के जरिए ये पद भरे जाएंगे। इंदौर, जबलपुर, भोपाल और ग्वालियर में यह परीक्षा ऑनलाइन होगी। परीक्षा एक ही दिन में दो शिफ्ट में होगी, यानी सुबह के सत्र में अलग और शाम के सत्र में अलग विषय का परचा होगा। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 से 12 और दूसरी शिफ्ट 2 से 5 बजे तक की रहेगी। 41 विषयों के साढ़े तीन हजार पदों के लिए यह परीक्षा होगी। प्रदेश के 457 सरकारी कॉलेजों में नियुक्तियां होंगी। 

1992 के बाद पहली बार आया ऐसा मौका: 

1992 से अब तक सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा कभी हो ही नहीं पाई। 2014 में विज्ञापन जारी हुआ 46 हजार आवेदन आए, लेकिन तकनीकी कारण से प्रक्रिया निरस्त कर दी गई। 2015 में दोबारा विज्ञापन जारी कर प्रक्रिया शुरू की गई, लेकिन सेट (स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट) की मांग के कारण परीक्षा निरस्त करना पड़ी, तब 28 हजार आवेदन आए थे। 2017 में फिर विज्ञापन जारी हुआ। इस बार 29 हजार से ज्यादा प्रतिभागी मैदान में हैं। 

किस दिन कौन सी परीक्षा: तारीख> पहली शिफ्ट> दूसरी शिफ्ट 

18 जून हिंदी इतिहास 
19 जून संस्कृत कॉमर्स 
20 जून अंग्रेजी रसायन शास्त्र 
21 जून उर्दू भूगोल 
(22 जून से 2 जुलाई तक की सारी परीक्षा दोपहर की शिफ्ट में ही होंगी। इसमें संगीत, संस्कृत, समाजशास्त्र, मराठी, राजनीतिक शास्त्र, अर्थशास्त्र विषय शामिल हैं) 

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->