WHATSAPP: 16 साल तक के बच्चों के लिए बैन | TECH NEWS

26 April 2018

नई दिल्ली। यूजर्स की प्राइवेसी की सुरक्षा के लिहाज से फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप में कई बड़े बदलाव हुए हैं। अब व्हाट्सएप 16 साल से कम उम्र के यूजर्स के लिए एप के इस्तेमाल को बैन करने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूरोपियन डाटा प्राइवेसी रूल्स के मुताबिक 25 मई से व्हाट्सएप उम्र सीमा को 3 साल के लिए बढ़ा रहा है। यूरोप के बाहर व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने की निम्तम उम्र 13 साल है। फेसबुक के कैम्ब्रिज Analytica डाटा चोरी मामले के बाद टेक कंपनियां अपनी डाटा पॉलिसी में बदलाव करने का सोच रही हैं।

और क्या बदलाव किए गए: 
आने वाले कुछ हफ्तों में यूरोप में जब एप में लॉग-इन किया जाएगा तो नए नियम और शर्तों को मानने के लिए उम्र कन्फर्म करनी होगी। फेसबुक अधिकृत कंपनी व्हाट्सएप की अपनी अलग डाटा पॉलिसी है। उम्र सीमा बढ़ने के अलावा व्हाट्सएप में कुछ और बदलाव भी किए हैं। यूजर्स अब व्हाट्सएप से अपने डाटा की एक कॉपी डाउनलोड कर पाएंगे। इसमें कॉन्टेक्ट्स सम्मिलित होंगे।

क्यों किया गया यह बदलाव?
फेसबुक अपनी एप में यह बदलाव इसलिए लेकर आया है ताकि 13 से 15 साल के बच्चे प्लेटफार्म पर अपनी निजी जानकारी शेयर करने से पहले अपने पेरेंट्स की अनुमति लें। अगर पेरेंट्स अनुमति नहीं देते हैं तो उन्हें फेसबुक का अलग वर्जन दिखाई देगा जो उनके डाटा पर आधारित नहीं होगा। यूरोप के बाहर व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने की निम्तम उम्र 13 साल है। फेसबुक के कैम्ब्रिज Analytica डाटा चोरी मामले के बाद टेक कंपनियां अपनी डाटा पॉलिसी में बदलाव करने का सोच रही हैं।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week