WHATSAPP यूजर्स को खतरा: कोई भी कर सकेगा आपकी जासूसी | TECH NEWS

Saturday, March 31, 2018

सैन फ्रांसिस्को/आईएएनएस | प्रौद्योगिकी बाजार में 'चैटवाच' नामक एक नया एप्लीकेशन आया है, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के स्टेटस फीचर का उपयोग कर उपयोगकर्ता को बताएगा कि उनके व्हाट्सएप से जुड़े लोगों ने कितनी बार व्हाट्सएप एप का उपयोग किया है और वे प्रतिदिन किस समय सोते हैं। सरल शब्दों में कहें तो यह एप आपकी सारी सूचनाएं आपके उन सभी दोस्तों तक पहुंचा देगा जो WHATSAPP पर आपके साथ हैं। आपकी गोपनीयता खतरे में हैं। चौंकाने वाली बात तो यह है कि इसके लिए कतई जरूरी नहीं है कि आपके फोन में यह एप हो। आपका कोई भी दोस्त अपने मोबाइल में इस एप को डाउनलोड करके आपकी जासूसी कर सकता है और आप भी ऐसा ही कर सकते हैं। 

इस एप की विलक्षण क्षमताएं इसे खतरनाक बना रही हैं। चैटवाच व्हाट्सएप ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टेटस फीचर का फायदा उठाता है, जिससे आपके मित्रों को आपकी उपलब्धता की जानकारी मिलती है। प्रौद्योगिकी वेबसाइट 'लाइफहैकर' ने गुरुवार को बताया, एप इस स्टेटस की जानकारी का उपयोग कर आपको बताएगा कि आपके मित्र व्हाट्सएप पर कितनी बार ऑनलाइन आए हैं। यह आपके मित्रों के सोने और जागने के समय का अनुमान भी लगाएगा।

यह एप ऐसे समय में सामने आया है, जब गोपनीयता भंग करने के कारण एक अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक को लोग अपने फोन से हटा रहे हैं। फेसबुक, व्हाट्सएप की स्वामित्व वाली कंपनी है। लाइफ हैकर के अनुसार, एप के निर्माताओं को उम्मीद है कि एप सहायता से इस पर भी ध्यान जाएगा कि फेसबुक हमारी जानकारियों पर नियंत्रण कैसे रखता है। इसके साथ-साथ अन्य कंपनियां हमारी जानकारियों का उपयोग और विश्लेषण कैसे करती हैं।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week