CBSE: 10th एवं 12th के 2 पेपर निरस्त, दोबारा होंगे | EDUCATION NEWS

28 March 2018

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्डनई दिल्ली। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज आदेश जारी ​कर दिया है कि 10वीं के गणित का और 12वीं के इकोनॉमिक्स का पेपर फिर से जारी किया गया जाएगा। बोर्ड ने इसके लिए नोटिस भी जारी कर दिया है। फिलहाल दोनों पपरों के लिए नई तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। इस साल सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम में पेपर लीक होने की चर्चाएं लगातार सामने आ रहीं हैं। पुलिस कुछेक मामलों की जांच भी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा को दोषमुक्त रखने के लिए बोर्ड ने यह फैसला लिया है। इधर बताया जा रहा है कि 12वीं का जीवविज्ञान का पेपर भी लीक हो चुका है। 

बुधवार को सीबीएसआई ने इन दो पेपरों में फिर से परीक्षा लेने की पुष्टि कर दी है। आपको बता दें कि 12वीं इकनॉमिक्स की परीक्षा 27 मार्च और 10वीं गणित की परीक्षा 28 मार्च को हुई थी। सीबीएसई ने बताया है कि परीक्षा की तारीख की घोषणा एक सप्ताह के भीतर वेबसाइट पर कर दी जाएगी। 

इस साल 5 मार्च से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हुई थीं। इन परीक्षाओं में देशभर से 28 लाख, 24 हजार, 734 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। सीबीएसई के मुताबिक इस साल दसवीं की परीक्षा में 16 लाख, 38 हजार, 428 और बारहवीं की परीक्षा में 11 लाख, 86 हजार, 306 परीक्षार्थी रजिस्टर हुए थे। 


-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->