Loading...

बड़ी कार्रवाई: अमेरिका ने 60 रूसी राजनयिकों को निष्कासित किया | WORLD NEWS

वॉशिंगटन। डोनॉल्ड ट्रंप प्रशासन ने सोमवार को 60 रूसी राजनयिकों को निष्कासित कर दिया और सिएटल स्थित रूसी दूतावास को बंद करने का भी आदेश दे दिया है। यह कार्रवाई ब्रिटेन में रूस के पूर्व जासूस पर कथित तौर पर मास्को द्वारा किए गए नर्व एजेंट के हमले को लेकर उसकी प्रतिक्रिया है। निष्कासित 60 राजनयिकों में से लगभग 12 संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थायी मिशन में पदस्थ हैं। रिपोर्ट के अनुसार 48 राजनयिकों को वाशिंगटन डी.सी में रखा गया है। 

ट्रंप प्रशासन ने सुरक्षा मामलों के गंभीरता को देखते हुए सिएटल में रूसी वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दे दिया है। व्हाइट हाउस ने कहा कि यह ब्रिटेन में पूर्व जासूस सरगई स्क्रिपल पर नर्व एजेंट के हमले के खिलाफ की गई कार्रवाई है। इस हमले के लिए ब्रिटेन रूस को जिम्मेदार ठहराता है। स्क्रिपल (66) और उनकी बेटी यूलिया (33) हमले के बाद से ब्रिटेन के एक अस्पताल में भर्ती हैं, उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। हालांकि, मास्को ने इन आरोपों से इनकार किया है। 

बता दें कि, ब्रिटेन रूस के 23 राजनयिकों को पहले ही निष्कासित कर चुका है। इधर रूसी सरकार को राजनयिकों के निष्कासन के बारे में सूचित कर दिया गया है और उन्हें संयुक्त राष्ट्र छोड़ने के लिए सात दिन की अवधि दी गई है।