PEB: मप्र संविदा शिक्षक भर्ती के लिए आरक्षित थी फरवरी, अब अक्टूबर तक बिजी शेड्यूल | MP NEWS

Wednesday, February 21, 2018

भोपाल। शिक्षामंत्री विजय शाह एवं राज्य शिक्षा मंत्री दीपक जोशी दोनों ने ऐलान किया था कि मप्र संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन फरवरी 2018 में किया जाएगा। पटवारी भर्ती की तरह इस परीक्षा के लिए भी लाखों उम्मीदवाद इंतजार कर रहे हैं अत: प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने फरवरी का पूरा महीना संविदा शिक्षक परीक्षा के लिए आरक्षित कर दिया था परंतु शिक्षा मंत्रालय की ओर से कोई आदेश ही नहीं आया। नतीजा, फरवरी में पीईबी की कोई परीक्षा नहीं हो रही है। इसके बाद अक्टूबर तक की सभी संभावित परीक्षाएं घोषित हो चुकीं हैं। सवाल यह है कि क्या विधानसभा चुनाव 2018 से पहले संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा हो पाएगी। 

अप्रैल की परीक्षाओं पर भी संशय
बोर्ड ने वर्ष 2018 के लिए भर्ती और प्रवेश परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी तो कर दिया है लेकिन अभी तक संबंधित विभागों ने बोर्ड को नियम नहीं भेजे हैं। अप्रैल माह में ही तीन प्रवेश और एक भर्ती परीक्षा का शेड्यूल रखा है, लेकिन इनमें से किसी के भी नियम बोर्ड को नहीं मिले हैं। इसके कारण सभी परीक्षाओं की तारीखें आगे बढ़ने की स्थिति बनने लगी है। 

बोर्ड द्वारा हर साल औसतन 20 परीक्षाएं आयोजित करता है लेकिन इस साल का जो कार्यक्रम तैयार किया है उसके अनुसार केवल 17 परीक्षाओं का ही शेड्यूल जारी किया गया है। बोर्ड के अधिकारी सबसे ज्यादा प्रवेश परीक्षाओं को लेकर तनाव में हैं। अप्रैल में प्री पॉलीटेक्निक टेस्ट, प्री एग्रीकल्चर टेस्ट, एएनएम ट्रेनिंग सिलेक्शन टेस्ट और प्री वेटरिनरी एंड फिशरीज एंट्रेंस टेस्ट होने हैं। लेकिन इनमें से एक के भी नियम नहीं आए हैं। 

एक महीने पहले बोर्ड को देना होता है नियम 
प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि किसी भी परीक्षा के लिए विभागों से कम से कम एक से डेढ़ महीने पहले नियम उपलब्ध कराने को कहा जाता है। इसके बाद आवेदकों को आवेदन के लिए पंद्रह दिन का समय देते हैं। छानबीन समिति पांच से दस दिन का समय दिया जाता है। इसी के हिसाब से परीक्षा की तारीख भी तय की जाती है। बताया जाता है कि प्रवेश परीक्षाओं में देरी की आशंकाओं को देखते हुए बोर्ड ने तकनीकी शिक्षा विभाग को प्री पॉलीटेक्निक टेस्ट के लिए नियम समय पर उपलब्ध कराने के लिए कहा है। पीईबी के अफसरों से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2013 से लेकर पिछले साल तक हर महीने परीक्षाएं आयोजित हुई हैं। लेकिन इस बार ऐसी स्थिति बनी है कि फरवरी महीने में किसी भी पद के लिए परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई है। 

जल्द नियम भेजने के लिए विभागों को लिखा पत्र 
बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. एकेएस भदौरिया का कहना है कि अगली परीक्षा सीधे मार्च में ही होगी। हालांकि मार्च में दो परीक्षाएं हैं लेकिन आगे की परीक्षाओं के लिए अब तक रूल बुक्स बोर्ड को नहीं मिली है। इसके लिए संबंधित विभागों को लिखा जा रहा है। 

यह है प्रवेश परीक्षाअों का टेंटेटिव शेड्यूल 
प्री पॉलीटेक्निक टेस्ट 8 अप्रैल 
एएनएम ट्रेनिंग सिलेक्शन टेस्ट 15 अप्रैल 
प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 21 से 22 अप्रैल 
प्री वेटरिनरी एंड फिशरीज एंट्रेंस टेस्ट 29 अप्रैल 
डिप्लोमा इन एनीमल हसबेंडरी एंट्रेंस टेस्ट 6 मई 
चार वर्षीय बीएड कोर्स 13 मई 
दो वर्षीय बीएड व अन्य एजुकेशन कोर्स 13 से 16 मई 
नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट 3 जून 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week