पढ़िए: BANK कर्मचारियों की शिकायत कहां करें | HELP LINE

21 February 2018

हालांकि हर बैंक अपने स्तर पर ऐसी व्यवस्था कर के रखता है, जिसके जरिये आप बैंक की सेवा से खुश नहीं होने के बाद COMPLAINT कर सकते हैं या फिर कोई BANK EMPLOYEE आपको बेहतर सेवा नहीं देता तो इसकी भी श‍िकायत की जा सकती है। ग्राहकों की श‍िकायतों का निवारण करने के लिए लगभग हर बैंक के ग्रीवेंस रिडरेसल फॉरम होते हैं। इसके अलावा एपीलेट अथॉरिटीज भी श‍िकायत के मामलों को सुलझाने का काम करती हैं। आप जिस भी बैंक के ग्राहक हों, तो उस बैंक का ग्रीवेंस रिडरेसल नंबर का पता कर लें। कुछ बैंक यह सुविधा भी देते हैं कि आप ऑनलाइन भी श‍िकायत दर्ज कर सकते हैं। आगे हम आपको 5 प्रमुख बैंकों के श‍िकायत निवारण को लेकर की गई व्यवस्था के बारे में बता रहे हैं।

STATE BANK OF INDIA 
भारतीय स्टेट बैंक के मुताबिक अगर आपको बैंक की किसी भी शाखा से कोई श‍िकायत है या फिर शाखा के कर्मचारी से श‍िकायत है, तो आप इसके बारे में ब्रांच मैनेजर को बता सकते हैं। आप 1800-425-3800 / 1-800-11-22-11 टोल फ्री नंबर पर कॉल भी कर सकते हैं।
SMS के जरिये करें श‍िकायत: 
एसबीआई आपको ये भी सुविधा देता है कि SMS के जरिये भी अपनी श‍िकायत दर्ज करें। इसके लिए आपको  “UNHAPPY’ पर 8008202020 पर भेजना होगा। ऑनलाइन भी फीडबैक दिया जा सकता है।
10 दिन में नहीं हुआ निवारण तो... :
अगर आपकी श‍िकायत का निवारण 10 दिनों के भीतर नहीं होता है, तो आप नेटवर्क नोडल ऑफिसर से श‍िकायत कर सकते हैं. इसके अलावा आपके पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन को भी शिकायत करने का अध‍िकार है।

PUNJAB NATIONAL BANK 
देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक में भी आपको ऐसी सुविधा मिलती है। पीएनबी ने भी श‍िकायतों का निवारण करने के लिए एक व्यवस्था बनाई है। श‍िकायत करने की दिशा में पहला कदम यह है कि आप बैंक के कस्टमर केयर को संपर्क करें और उसे इसकी जानकारी दें।
ये है बैंक की अपीलेट अथॉरिटी: 
कस्टमर केयर पर संपर्क करने के बाद भी अगर आपकी श‍िकायत का निवारण नहीं होता है, तो आप बैंक की अपीलेट अथॉरिटी से संपर्क साध सकते हैं। पीएनबी ने हर शहर के अनुसार एपीलेट अथॉरिटी के संपर्क की पूरी डिटेल दी है। इसे आप पीएनबी की वेबसाइट पर आसानी से हासिल कर सकते हैं।

ICICI BANK
आईसीआईसीआई बैंक में आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यह काम बैंक की वेबसाइट पर पहुंचकर कर सकते हैं। यहां फीडबैक पेज पर आपको सर्विस रिक्वेस्ट, शिकायत और सुझाव देने के विकल्प दिए गए हैं। आप https://www.icicibank.com/feedback.page लिंक पर जाकर भी सीधे इस पेज पर पहुंच सकते हैं।

HDFC BANK
एचडीएफसी बैंक ने भी श‍िकायत करने की ऑनलाइन व्यवस्था तैयार की है। इसके साथ ही आप इसके नोडल ऑफिसर्स तक भी श‍िकायत पहुंचा सकते हैं। नोडल ऑफ‍िसर्स की जानकारी आपको बैंक की वेबसाइट पर मिल जाएगी। आप https://www.hdfcbank.com/assets/popuppages/nodal_officers.htm?openpopupinside=yes पर क्ल‍िक कर नोडल ऑफ‍िस की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

UNION BANK OF INDIA
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भी अन्य बैंकों की तरह ऑनलाइन श‍िकायत की सुविधा देता है। इसके साथ ही बैंक ने अपनी साइट पर अपने चीफ ग्रीवेंस ऑफिसर का नंबर, ईमेल आईडी और एड्रेस दिया है। इस लिंक पर क्ल‍िक कर भी आप यह जानकारी हासिल कर सकते हैं। https://www.unionbankofindia.co.in/Grievances_Redressal.aspx 

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts