ध्यान दीजिए! बंद होने वाला है आपका मोबाइल नंबर | NATIONAL NEWS

21 February 2018

नई दिल्ली। जी हां, आप कोई भी हों और आपका नंबर कितना भी पुराना या प्रतिष्ठापूर्ण क्यों ना हो, वो बदलने वाला है। आप इसे नोटबंदी की तरह नंबर बंदी कह सकते हैं। आप IDEA, AIRTEL, JIO, BSNL, VODAFONE या किसी भी सेवा प्रदाता का नंबर यूज कर रहे हों, वो बंद होने वाला है। वर्तमान में चालू नंबर बंद हो जाएगा और आपको एक नया नंबर दिया जाएगा। आप उसी पर बात कर सकेंगे। सारे देश में यही होगा। प्रत्येक उपभोक्ता का नंबर बदल जाएगा। उसे नया नंबर मिलेगा। इसके लिए सिम बदलनी पड़ेगी या नहीं, फिलहाल यह तय नहीं हुआ है। 

अब आपका मोबाइल फोन नंबर 13 अंकों का होगा। यह बदलाव नए नंबर के लिए एक जुलाई 2018 से लागू हो सकता है। यह फैसला डिपॉर्टमेंट ऑफ टेलीकॉम की बैठक में लिया गया है। बीएसएनएल के पत्र के मुताबिक सभी नए मोबाइल नंबर 13 अंकों के होंगे। नया फैसला केवल मोबाइल टू मोबाइल कम्यूनिकेशन के लिए लागू होगा। डीओटी के मुताबिक मौजूदा 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर एक अक्टूबर, 2018 से 13 अंकों वाले नंबर में माइग्रेट होने शुरू होंगे। 

अधिकृत सूत्रों के मुताबिक पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में इस संबध में निर्णय लिया गया है। बैठक में कहा गया कि दस अंकों के लेवल में अब नए मोबाइल नंबरों की गुंजाइश नहीं बची है। इसी कारण दस से अधिक अंकों की सीरीज शुरू की जाए और बाद में सभी मोबाइल नंबरों को 13 अंकों का कर दिया जाए।

इस संबंध में सभी सर्कल की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों को इसे लागू करने का आदेश जारी कर कहा गया है कि वे अपने सभी सिस्टम इसी अनुसार अपडेट कर लें। बीएसएनएल (इंदौर) के वरिष्ठ महाप्रबंधक सुरेश बाबू प्रजापति ने बताया कि दिसंबर 2018 तक पुराने मोबाइल नंबर भी इसी प्रक्रिया के तहत अपडेट होंगे।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->