स्कूल, छात्रों के प्रवेश पत्र नहीं रोक सकते: CBSE | EDUCATION NEWS

26 February 2018

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों को चेताया है कि स्कूल BOARD EXAM देने की योग्यता रखने वाले किसी भी परीक्षार्थी का ENTRY CARD नहीं रोका जा सकता है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने संबद्ध SCHOOL को जारी परामर्श में कहा है कि उसके ध्यान में कुछ ऐसी घटनाएं आई हैं जिसमें कुछ स्कूलों ने प्री बोर्ड टेस्ट में विद्यार्थियों के प्रदर्शन का हवाला देते हुए कई बोर्ड परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र रोका है. इसके अलावा कुछ स्कूलों की ओर से प्रवेश पत्र जारी करने के ऐवज में FEES वसूली जा रही है.

सीबीएसई ने जारी किया परामर्श
परामर्श में कहा गया है कि स्कूलों की ओर से परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र रोकने की घटना को बोर्ड गंभीर मानता है . यह सीबीएसई के RULES की अनदेखी है . सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक के के चौधरी की ओर से जारी परामर्श में कहा गया है कि बोर्ड की ओर से 10th एवं 12th बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र तभी जारी किया जात है जब स्कूल की ओर से विद्यार्थी को योग्य माना जाता है और उसकी सूची तैयार करके उसे बोर्ड को भेजा जाता है . इसके बाद इस तरह से विद्यार्थियों का प्रवेश पत्र रोकना गलत है. स्कूल किसी भी योग्य परीक्षार्थी को न तो प्रैक्टिकल और न ही थ्योरी परीक्षा में बैठने से रोक सकता है .

छात्रों में वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिये साइंस पोर्टल
बच्चों में वैज्ञानिक सोच एवं विचारों को बढ़ावा देने के लिये वर्चुअल साइंस पोर्टल तैयार किया गया है जिस पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के छात्र जाने माने वैज्ञानिकों एवं शिक्षाविदों के साथ चर्चा..परिचर्चा कर सकेंगे. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के एक अधिकारी ने बताया कि वर्चुअल साइंस पोर्टल को राष्ट्रीय विज्ञान एवं संचार प्रौद्योगिकी परिषद, विज्ञान भारती और सीएसआईआर के सहयोग से तैयार किया गया है. छात्र इस पोर्टल से ‘विशिष्ठ स्कूल पंजीकरण कोर्ड’ के माध्यम से जुड़ सकते हैं. 

CBSE ने कक्षा छह से आठ तक के लिए समान मूल्यांकन नीति वापस ली
बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वे इस कोड को छात्रों के साथ साझा करें . उन्होंने बताया कि इस पोर्टल का मुख्य जोर आठवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों पर है और इसमें पंजीकरण चरणबद्ध तरीके से किया जायेगा . वर्चुअल साइंउ पोर्टल से डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडाटसाइंसइंडियाडाटइन (www.scienceindia.in) पर जुड़ा जा सकता है . यह पोर्टल छात्रों को लेख लिखने एवं विज्ञान विषय पर ब्लाग लिखने का अवसर प्रदान करता है .

इस पर पंजीकरण के लिए वैध मोबाइल नंबर और ई मेल होना जरूरी है. इस वेब पोर्टल पर विभिन्न विषयों पर अलग अलग शिक्षकों के ब्लाग एवं लेख उपलब्ध कराये जा रहे हैं . इच्छुक छात्र भौतिकी, जीव विज्ञान, गणित, ईवीएस और रसायन शास्त्र जैसे विषयों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं .
(इनपुट - भाषा)

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->