5 साल से छोटे बच्चों का बनेगा नया आधार कार्ड | NATIONA NEWS

Monday, February 26, 2018

नई दिल्ली। विशिष्ट पहचान पत्र प्राधिकरण (UIDAI) अब पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी AADHAR CARD जारी करेगा। यूआईडीएआई ने ‘BAL AADHAR’ कार्ड जारी करने की जानकारी दी है। इस आधार कार्ड का कलर ब्लू होगा। दरअसल, अब देश के हर नागरिक के लिए पहचान के तौर पर आधार कार्ड होना अनिवार्य हो गया है। ऐसे में सरकार ने पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ब्लू आधार कार्ड जारी करने की योजना बनाई है। आधार के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर इस बात की जानकारी दी गई है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 'बाल आधार कार्ड' लाया जा रहा है। पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ये आधार कार्ड बिना किसी बायोमैट्रिक डिटेल्स के बन जाएगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नीले रंग का 'बाल आधार' कार्ड पेश किया है। 

'बाल आधार' ऐसे बनवाएं
बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र और माता-पिता में से किसी भी एक के आधार कार्ड के नंबर के जरिए 'बाल आधार' बनवाया जा सकता है लेकिन जैसे ही बच्चा पांच साल की उम्र पार कर लेगा उसके बाद उसका वेरीफिकेशन करवाना होगा। इसके अलावा जब बच्चा 15 साल का हो जाएगा उसके बाद एक बार फिर उन्हें अपना आधार अपडेट करवाना होगा। बच्चों के लिए बायोमेट्रिक अपडेट नि:शुल्क होगा। 

इस तरह से बनवाएं बाल आधार कार्ड
बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले तो नामांकन केंद्र जा कर फॉर्म भरना होगा। इसके बाद बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और किसी भी एक पैरेंट का आधार नंबर देना होगा। एक मोबाइल नंबर भी आपको देना पड़ेगा। आवेदक की उम्र 5 साल से कम है इसलिए उसके बायोमेट्रिक की जरूरत नहीं होगी। केवल फोटो की आवश्यकता होगी। जब वह बच्चा 5 साल के ज्यादा का हो जाएगा तब उसका बायोमेट्रिक होगा। साथ ही बच्चे का एक फोटो क्लिक किया जाएगा। बच्चे का 'आधार' उसके माता/पिता के यूआईडी (आधार कार्ड नंबर) से लिंक किया जाएगा। कनफर्मेशन के बाद स्वीकृति पर्ची मिलेगी।

MOBILE पर आएगा SMS
जब रजिस्ट्रेशन और वेरीफिकेशन की प्रक्रिया खत्म हो जाएगी तब एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस आएगा। ये एसएमएस आने के 60 दिनों के भीतर बच्चे का आधार कार्ड नंबर मिला जाएगा।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah