सीएम शिवराज सिंह ने 6 अधिकारी सस्पेंड किए, 3 कर्मचारी बर्खास्त | MP NEWS

Tuesday, December 5, 2017

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राशन वितरण में किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि पात्र व्यक्तियों को राशन वितरण सुनिश्चित किया जाये तथा अपात्रों को सूची से पृथक किया जाये। किसी भी स्थिति में गरीब व्यक्ति राशन से वंचित न रहे। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ समाधान ऑन लाइन के अंतर्गत जनसमस्याओं को सुन रहे थे। इस दौरान उन्होंने दर्जनभर जनशिकायतों का निराकरण किया। इसमें लापरवाही वरतने वाले 6 अधिकारियों के निलंबन, 3 कर्मचारियों के बर्खाश्तगी तथा 3 अधिकारियों-कर्मचारियों से हर्जाना वसूली कर संबंधित आवेदकों को भुगतान करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रालय में आवेदकों की समस्याओं को समक्ष में सुना। इस दौरान उज्जैन की जमुना बाई ने अपने पति की डूबने से मृत्यु होने के कारण आर्थिक सहायता की माँग की। जिसे चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी गयी है। साथ ही मुख्यमंत्री ने पात्रतानुसार पेंशन आदि सुविधायें देने का भरोसा दिया। इसी तरह सागर जिले के खुरई के श्री सत्यम श्रीवास्तव के अविवादित नामंतरण प्रकरण के निराकरण में देरी करने के कारण तहसीलदार श्री के.एन. ओझा और संबंधित पटवारी को निलंबित करने के निर्देश दिये गये। सागर की सुश्री सपना राय पुत्री श्री रामशरण सिंह की दसवीं एवं वारहवीं की अंकसूची में नामत्रुटी के सुधार में देरी करने के कारण माध्यमिक शिक्षा मंडल के सहायक सचिव श्री राममोहन पटेल एवं सेक्शन अधिकारी और सहायक ग्रेड -3 को निलंबित करने के निर्देश दिये गये। भानपुरा जिला मंदसौर के श्री यशवंत रूद्रवाल व अन्य की जमीन सड़क निर्माण में अधिग्रहण करने का मुआवजा देने में देरी करने के कारण लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को नोटिस जारी किया गया।

आवेदकों को मिला हर्जाना
इसी तरह कुशमी, जिला जबलपुर की श्रीमती मानोबाई को भू अधिकार ऋण पुस्तिका प्रदान करने में देरी करने वाले नायब तहसीलदार को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। साथ ही 3250 रूपये की क्षतिपूर्ति भी लोकसेवा प्रदाय गारंटी योजना अंतर्गत संबंधित आवेदक को देने के निर्देश दिये गये। ग्राम रोगनाथपुर चोरतहरी जिला गुना के बी.पी.एल आवेदक श्री गोरध्या अहिरवार को सस्ता खाद्यान उपलब्ध कराने निर्देश दिये गये। ग्वालियर के श्री जयप्रकाश शर्मा को बारहवी कक्षा 94 प्रतिशत से अधिक अंक से उत्तीर्ण कर आईआईटी रूड़की में प्रवेश लेने पर मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजनान्तर्गत उसकी फीस एक लाख 35 हजार का भुगतान करने के निर्देश दिये। बरोदा दही जिला धार की श्रीमती कली बाई मृत्यु प्रमाण पत्र प्रदाय करने में देरी बरतने के कारण ग्राम पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक को बर्खाश्त कर दिया गया। मुड़वारा जिला कटनी के श्री गरीबदास कोल ने विद्युत मीटर की गड़बडी की शिकायत के निराकरण में देरी करने के कारण विद्युत मंडल के संबंधित सहायक यंत्री एवं कनिष्ठ यंत्री से हर्जाना वसूली कर संबंधित आवेदक को 8 हजार रूपये की राशि भुगतान करने के निर्देश दिये गये। ग्राम ढेंकी जिला सिंगरौली के श्री राकेशदेव पांडे की पुत्री के विवाह की सहायता राशि 25 हजार रूपये के भुगतान में लापरवाही बरतने के कारण संबंधित लिपिक को बर्खाश्त करने के तथा जनपद पंचायत सी.ई.ओ. को निलंबित करने के निर्देश दिये।

इसी तरह ग्राम भैसोला जिला रतलाम के श्री नरेन्द्र सिंह चौहान ने नलजल योजना चालू नहीं होने की शिकायत की थी। जिसे चालू कर दिया गया है तथा जाँच के निर्देश दिये गये। ग्राम खोकसी जिला अशोकनगर के श्री माधौसिंह अहिरवार की पुत्री को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ नहीं मिलने की शिकायत की थी। जिसमें बताया गया कि संबंधित का प्रमाण-पत्र दो वर्ष पहले ही जारी कर दिया गया था, लेकिन आवेदक के इंदौर में निवास करने के कारण प्रमाण पत्र प्रदाय नहीं किया जा सका। जो अब आवेदक के कहने पर उसके रिश्तेदार को उपलब्ध कराया गया।

भावांतर भुगतान योजना के अंतर्गत 15 दिसम्बर को होगा भुगतान
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि भावांतर भुगतान योजना में किसी तरह की गड़बड़ी न हो। पूरी गंभीरता के साथ सत्यापन किया जाये, जिससे कोई पात्र किसान लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत एक से 30 नवम्बर तक के भाव के हिसाब से बनी भावांतर राशि 15 दिसम्बर तक किसानों के खातों में जमा की जायेगी। इसकी सभी तैयारियाँ पूरी कर ली जायें। उन्होंने कहा कि किसानों की हित की यह क्रांतिकारी योजना है। उन्होंने पेयजल की समुचित आपूर्ति के लिये आपातकालीन रणनीति बनाने तथा बंद नलजल योजनाओं को चालू करने के निर्देश दिये।

24 जनवरी को नर्मदा जयंती धूमधाम से मनाई जायेगी
इस मौके पर श्री चौहान ने बताया कि नर्मदा सेवा यात्रा के एक वर्ष पूर्ण होने 11 दिसम्बर को जबलपुर में नर्मदा सेवा समितियों का विशाल सम्मेलन आयोजित किया जायेगा। इसमें नर्मदा सेवक, स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारी, पंचायत एवं नगरीय निकायों के पदाधिकारी, संत-महात्मा आदि शामिल होंगे। आगामी 24 जनवरी 2018 को नर्मदा जयंती धूमधाम से मनाई जायेगी। उन्होंने इसकी तैयारियाँ करने के लिये भी अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही कहा कि नर्मदा तट पर रोपे गये पौधों को सुरक्षित रखने की सभी जरूरी व्यवस्थायें की जायें। उन्होंने खाद की समुचित आपूर्ति और धान खरीदी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। साथ ही बताया कि आगामी 14 से 21 जनवरी 2018 के बीच आनंदोत्सव मनाया जायेगा जिसकी सभी तैयारियाँ की जायें। इस दौरान जनसभाओं के निराकरण में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिलों को बधाई दी। इसके साथ ही पुलिस और वन विभाग के अधिकारियों को भी बधाई दी। 'समाधान एक दिन' कार्यक्रम के तहत 57 सेवाओं को चिन्हित किया गया है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week

 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah