निवेश योजना चलाने वाली 4 कंपनियों के खिलाफ धोखाधड़ी की FIR | BUSINESS NEWS

Monday, December 25, 2017

लखनऊ। आर्थिक अपराध अनुसंधान शाखा ने फर्जी निवेश योजना चलाकर धन दोगुना व तिगुना करने के नाम पर करोड़ों की धोखाधड़ी करने वाली चार कंपनियों के खिलाफ महोबा में एफआईआर दर्ज कराई है। ईओडब्ल्यू की तरफ से दर्ज कराई गई चार एफआईआर में कंपनियों के निदेशकों समेत 42 लोगों को नामजद किया है। कंपनी के निदेशकों लखनऊ से लेकर महाराष्ट्र तक के रहने वाले हैं।

महोबा के तत्कालीन एसडीएम रवींद्र कुमार सिंह को इस फर्जीवाड़े की शिकायत मिली थी। उन्होंने इसकी जांच आर्थिक अपराध अनुसंधान शाखा से कराने के लिए कहा। जिस पर ईओडब्ल्यू की तरफ से मामले की पड़ताल की गई। पड़ताल में खुलासा हुआ कि चार कंपनियों 
कल्पतरू बायोटेक कार्पोरेशन लिमिटेड, 
KALPTARU BUILDTECH CORPORATION LIMITED
मैसर्स मैक्स काम होम्स प्रा.लि., 
MAXCOM HOMES PRIVATE LIMITED
पल्स एग्रोटेक कार्पोरेशन लिमिटेड 
PEARLS AGROTECH CORPORATION LIMITED
परिवार डेयरीज एंड एलाइड लि.मि. 
PARIVAR DAIRIES AND ALLIED LIMITED
लोगों से आरडी और एफडी के जरिए कम समय में रकम दोगुनी और तिगुनी होने का लालच देकर लोगों से पैसा जमा करा रहे हैं। 

समय सीमा पूरी होने के बाद भी कंपनियां लोगों को रकम नहीं लौटा रही हैं। जब लोगों ने दबाव बनाया तो ये लोग अपने दफ्तर बंद करके फरार हो गए। डीजी ईओडब्ल्यू आलोक प्रसाद के आदेश पर महोबा कोतवाली में चारों कंपनियों के खिलाफ धोखाधड़ी, अमानत में खयानत, जालसाजी व आपराधिक साजिश के तहत मामला दर्ज कराया गया है। 

16 निदेशकों समेत 18 के खिलाफ FIR 
महोबा में दर्ज कराई गई पहली एफआईआर में कल्पतरू बायोटेक कार्पोरेशन लिमिटेड के 16 निदेशकों समेत 18 लोग नामजद हैं। निदेशकों में लखनऊ के आलमबाग के शशिकांत मिश्रा, मथुरा के दिनेश सिंह, केएन पाण्डेय, रीता सिंह, भीखम सिंह, बीना सिंह, मिथिलेश सिंह, विश्वनाथ प्रताप सिंह, महेश चंद्र शर्मा, जय सिंह राणा, महाराष्ट्र के प्रदीप रवींद्र गर्ग, गाजियाबाद के मुकेश कुमार, दुष्यंत कुमार, कुलदीप सिंह, दिल्ली के राजीव अग्रवाल शामिल हैं। इनके अलावा महोबा के दो सीनियर एजेंट उमेश चंद्र कुशवाहा और जाहिर सिंह भी नामजद हैं। 

दूसरी एफआईआर में मैसर्स मैक्स काम होम्स लिमिटेड के बहराइच के विजय शुक्ल, महोबा के सुनील सिंह, उमेश चंद्र कुशवाहा, हमीरपुर के खुमान सिंह, जाहिर सिंह व बाबूराम अहिरवार को नामजद किया गया है। तीसरी एफआईआर में परिवार डेयरीज एंड एलाइड लि.मि. के ग्वालियर निवासी राकेश नरवारिया, बसंतलाल शर्मा, फूल सिंह राजपूत, चंद्रभान यादव, गिरिजा नरवारिया, सुरेंद्र सिंह, वकील सिंह और राजस्थान के प्रदीप कुमार शर्मा को नामजद किया गया है। चौथी एफआईआर में पल्स एग्रोटेक के दिल्ली निवासी गुरुवंत सिंह, पंजाब के गुरुनाम सिंह, त्रिलोचन सिंह, सुखदेव सिंह, दिल्ली के सुरेंद्र कुमार गौर, मनमोहन सिंह, सुदेश कुमार राजपूत, सुब्रत भट्टाचार्या और गुरुमीत सिंह को नामजद किया गया है। आर्थिक अपराध अनुसंधान शाखा ही मामले की विवेचना करेगी। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week