राधा कृष्ण के गांव वृन्दावन और बरसाना तीर्थक्षेत्र घोषित, मांस और शराब प्रतिबंधित

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शुक्रवार शाम को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए कृष्ण की नगरी मथुरा के वृन्दावन और राधा के बरसाना को तीर्थस्थली घोषित कर दिया है। यह पहला मौका है जब प्रदेश में किसी धार्मिक स्थल को तीर्थस्थान का दर्जा दिया गया। वृन्दावन और बरसाना के तीर्थस्थल घोषित होते ही इन दोनों जगहों पर मांस और शराब की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग जाएगा। गौरतलब है कि वृन्दावन में डेढ़ करोड़ तो बरसाना में 60 लाख श्रद्धालु हर साल पहुंचते है।

प्रमुख सचिव सूचना, पर्यटन एवं धर्मार्थ कार्य अवनीश अवस्थी ने इस फैसले की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पवित्र तीर्थ स्थल घोषित होने से वृन्दावन और बरसाना में मांस और शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लग जाएगा। इसके लिए कैबिनेट में प्रस्ताव लाकर एक्ट में संशोधन किया जाएगा।

अवस्थी ने बताया कि मथुरा का वृन्दावन क्षेत्र भगवन श्रीकृष्ण की जन्मस्थली और उनके ज्येष्ठ भ्राता बलराम की क्रीड़ास्थली के रूप में विश्व विख्यात है। साथ ही, बरसाना श्री राधारानी की जन्मस्थली और क्रीड़ास्थली है। इन पवित्र स्थलों पर देश विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने एवं पुण्य लाभ हेतु आते हैं। इन तीर्थस्थलों का पौराणिक एवं पर्यटन की दृष्टि से इनके अत्यधिक महत्व को देखते हुए इन्हें पवित्र तीर्थस्थल घोषित किया गया है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !