Advertisement

अब TRAIN टिकट भी मिलेंगे उधार, यात्रा के बाद चुकाएं किराया



नई दिल्ली। भारतीय रेल में नित नए प्रयोग हो रहे हैं। इसी के तहत भारतीय रेलवे कैटेरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने यात्रियों को एक नई सुविधा दी है। य​दि आप अचानक किसी महंगी यात्रा का प्लान बना रहे हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं तो आपको दोस्तों या कर्ज लेने की जरूरत नहीं। रेलवे आपको उधारी में टिकट दे देगा। आप इत्मिनान से अपनी यात्रा पूरी करें उसके बाद लौटकर किराया चुकता कर दें। इस सुविधा को BUY NOW PAY LATER नाम दिया गया है। कई बार ऐसा भी होता है कि आप किसी ऐसी जगह पर फंस जाते हैं जहां आपके अपने आपके आसपास नहीं होते। आप किसी से पैसा उधार नहीं ले सकते। आप चोरी या जेबकतरी के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में यह सुविधा आपके लिए सबसे राहतकारी होगी। 

‘बाय नाउ पे लेटर’ ऐसे में बुकिंग के दौरान लंबी पेमेंट की प्रक्रिया से छुटकारा मिल सकेगा। आईआरसीटीसी ने इस सुविधा को ईपेलैटर के साथ साझेदारी की है। ईपेलैटर कंपनी बाय नाउ पे लैटर की सुविधा देती है। आपको टिकट बुक करने के 14 दिन बाद तक भुगतान की सुविधा मिलेगी। इसके बाद कस्टमर्स को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जा कर भुगतान करना होगा।

‘बाय नाउ पे लेटर’ फीचर के लिए आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड की जानकारी मुहैया करानी होगी। फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी मिलेगा, जिसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।इससे पहले आईआरसीटीसी ने हाल ही में टिकट पर कैश ऑन डिलिवरी की शुरूआत भी की है। इस सुविधा के तहत टिकट बुक करने के बाद आप अपने टिकट को अपने घर मंगा सकते हैं। इसके बाद टिकट की पेमेंट कैश या कार्ड के जरिए कर सकते हैं।