व्यापमं परीक्षाओं में अब आधार नंबर अनिवार्य

भोपाल। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) की परीक्षाओं में आधार नंबर अनिवार्य कर दिया गया है। फरवरी से आधार नंबर के बगैर आवेदक को परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा। साथ ही बोर्ड ने आवेदन की प्रक्रिया सरल कर दी है। अभ्यर्थियों को कियोस्क जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे एमपी ऑनलाइन के माध्यम से कहीं से भी आवेदन कर सकेंगे। बोर्ड फरवरी से दिसंबर-17 तक 23 परीक्षाएं आयोजित कराएगा, जिसका शेड्यूल तैयार है। बोर्ड ने नवंबर-16 से आधार को लेकर प्रयोग शुरू कर दिया था।

एक बार कराना होगा रजिस्ट्रेशन 
बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को एक बार एमपी ऑनलाइन पर रजिस्ट्रेशन कराने के साथ आधार नंबर दर्ज कराना होगा। इसके बाद एमपी ऑनलाइन पर सिर्फ आधार नंबर दर्ज करते ही पूरा पूरा प्रोफाइल सामने आ जाएगा। इस आवेदन के आधार पर अभ्यर्थी को परीक्षा में बैठा लिया जाएगा। अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र पर पहली बार थंब इंप्रेशन (अंगूठे का निशान) लिया जाएगा और नौकरी ज्वाइन करते समय दूसरी बार। बोर्ड के अफसरों का मानना है कि इससे फर्जीवाड़ा रोकने में मदद मिलेगी।

चेहरा बदल जाता है 
अफसरों का कहना है कि आवेदन में फोटो के माध्यम से सही आवेदक की पहचान करना मुश्किल हो रहा है। आवेदक दाढ़ी बढ़ाकर फोटो खिंचवाते हैं और परीक्षा के समय शेविंग कराकर पहुंचते हैं। ऐसे कई तरह से चेहरा बदल जाने से सही व्यक्ति की पहचान नहीं हो पाती है। वे कहते हैं कि इससे आवेदन में होने वाली गलतियां भी कम हो जाएंगी। क्योंकि आधार कार्ड बनवाते समय बहुत बारीकी से उनका परीक्षण किया जा चुका है।

इनका कहना है
अगली परीक्षाओं में आधार नंबर अनिवार्य कर रहे हैं। अभी तक प्रयोग के तौर पर इस व्यवस्था को चलाया जा रहा था। 
भास्कर लक्षकार, डायरेक्टर, पीईबी

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !