BHOPAL स्टेशन का PF NO.1 तैयार, 10/01 से पब्लिक होगा

भोपाल। भोपाल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर 100 मीटर हिस्से में ग्रेनाइट का काम अभी बाकी है, जिसे 10 जनवरी के पहले पूरा किया जाएगा। करीब 98 फीसदी काम पूरा हो चुका है। ठेकेदार को रात में भी काम करने को कहा गया है। उम्मीद है कि 10 जनवरी की रात से ट्रेनें भी रुकने लगेंगी। अभी भोपाल स्टेशन के प्लेट फार्म नंबर एक पर रुकने वालीं करीब 35 ट्रेनों को हबीबगंज स्टेशन पर रोका जा रहा है। स्टेशन प्रबंधक प्रदीप सिंह ने बताया कि प्लेट फार्म के हबीबगंज छोर की तरफ ग्रेनाइट, रैम्प और अन्य सभी काम पूरे हो चुके हैं। बीना छोर की तरफ काम बाकी है जो तेजी से चल रहा है।

भोपाल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर 1 दिसंबर से वाशिंग एप्रॉन का काम चल रहा है। रेलवे ने इसके लिए 40 दिन की समय सीमा तय की है, जिसमें अभी 3 दिन बाकी हैं। इस बीच अधूरे काम पूरे करने हैं, लेकिन तय में काम पूरे हो जाएं इस पर अभी संशय है। प्लेटफार्म पर लगाए जा रहे ग्रेनाइट की गुणवत्ता को लेकर उठे सवाल के कारण काम में देरी हुई है। सूत्रों का कहना है कि मुख्य गेट से हबीबगंज छोर की तरफ 300 मीटर में ग्रेनाइट की गुणवत्ता पर रेलवे ने आपत्ति ली थी, जिसके बाद ठेकेदार से जवाब तलब किया था। बाद में सुधार हुआ जिससे काम में देरी हुई।

प्लेटफार्म ऊंचा होने से नहीं रहेगा दुर्घटना का खतरा
ग्रेनाइट लगने से प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ गई है। इसका फायदा यात्रियों को होगा। अभी तक प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच गैप अधिक था। यात्रियों को दो या तीन सीढ़ियां चढ़कर बोगी के अंदर पहुंचना पड़ता था। प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ने से यह गैप कम हुआ है। यात्री आसानी से ट्रेन में चढ़ सकेंगे। प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच अधिक गैप के कारण होने वाली दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !