आ गए 500 रुपए के 50 लाख नए नोट

नईदिल्ली। नोटबंदी के बाद देशभर में चल रही करेंसी किल्ल्त और आते ही बाजार से बेदखल कर दिए गए 2000 नोट के बाद अब एक राहतभरी खबर आ रही है। नासिक के बैंक नोट प्रेस (सीएनपी) ने 500 रुपए के 50 लाख नए नोट रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) को भेजी है। शनिवार को एक अधिकारी ने बताया कि सीएनपी ने बुधवार को ही 500 रुपए के 50 लाख नोट को भेज दिए। इससे नोटों को लेकर मची मारामारी कुछ कम होने की उम्मीद है।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, सेक्युरिटी प्रिटिंग एंड मॉनिटरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसपीएमसीआईएल) के 9 यूनिट में सीएनपी में एक है। यह 20, 50 और 100 रुपए के नोट बड़ी मात्रा में छापती है।

केंद्र की मोदी सरकार ने मंगलवार 8 नवम्बर 2016 आधी रात से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट को बंद करने का फैसला किया था। सरकार का कहना है कि इन नोटों के बदले 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी किए जाएंगे। 1000 रुपए के नोट बाद में जारी किए जाएंगे। सरकार के इस कदम के बाद ही बैंकों और एटीएम के बाहर पुराने नोट जमा करने और इसके बदले नए नोट लेने को लेकर लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं।

यहां भी हैं प्रिटिंग प्रेस
आरबीआई ने अपने दो प्रिटिंग यूनिट- कर्नाटक के मैसूर और पश्चिम बंगाल के सल्बोनी में 2000 और 500 रुपए के कई नोट छापे हैं। 500 रुपए के नोट एसपीएमसीएस के दो प्रेस नासिक और देवास (मध्य प्रदेश) में छापे जा रहे हैं। माना जा रहा है कि मौजूदा वित्तीय वर्ष के आखिर तक सीएनपी को 500 रुपए के 400 मिलियन नोट छापने का लक्ष्य दिया गया है। इन नोटों की प्रिटिंग दो हफ्ते पहले ही शुरू कर दी गई थी। एसपीएमसीआईएस के 9 यूनिट में दो नासिक, दो हैदराबाद और एक-एक मुंबई, कोलकाता, नोएडा, देवास और होशंगाबाद में है। ( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !