पढ़िए, बिहार की टॉपर ने बोर्ड आफिस में ढाई घंटे तक क्या-क्या किया

पौने तीन बजे। रूबी राय की योग्यता की जांच के लिए सभी सदस्य पहुंचे। सबको लगा कि रूबी नहीं आएगी, लेकिन तीन बजकर पांच मिनट पर पीछे के दरवाजे से गुलाबी टी-शर्ट, ब्लू जींस और माथे पर चंदन लगाए रूबी जांच सदस्य टीम के सामने आई।

इसके बाद रुबी को चैनल वालों ने घेर लिया। कई सवाल दागने लगे। लेकिन उसने कुछ नहीं कहा। सीधे बोली कि मुझे कहां जाना है, ये बताइए। ये कहकर साक्षात्कार कक्ष में जल्दी से बोर्ड सदस्य लेकर चले गए। इसके बाद दरवाजा बंद कर लिया। कुछ देर के बाद साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू हुई। एक-एक करके सभी विशेषज्ञों की टीम ने पांच-पांच प्रश्न पूछे, लेकिन एक भी प्रश्नों का सही जवाब वह नहीं दे सकी।

दो साल पहले पढ़ी थी, अब याद नहीं
रूबी ने विशेषज्ञों से एक ही एक बात कहा, दो साल पहले पढ़ी थी अब याद नहीं है। एक्सपर्ट कमेटी के सामने वह कुछ नहीं बोल पा रही थी। न ही कुछ अच्छे से लिख पा रही थी।

तुलसीदास के बारे में क्या लिखा
एक्सपर्ट की टीम ने तुलसी दास के बारे में लिखने को दिया तो कॉपी में रूबी ने लिख दिया तुलसी दास प्रणाम! कई बार एक्सपर्ट की टीम ने रूबी को कहा घबराओ मत पानी पीना है या नाश्ता करना है। ढाई घंटे तक न ही उसने एक ग्लास पानी पिया और न ही नाश्ता किया। गांव की आम लड़की की तरह रूबी बोल रही थी।

गमछा ओढ़ना होता तो बोर्ड ऑफिस क्यों आती
मीडिया के चलते रूबी को पुलिस ने गमछा ओढ़ने के लिए कहा, रूबी ने इनकार दिया। सीधे पुलिस को कहा कि मुझे किसी का डर नहीं है। मैं गांव में भी चेहरे पर गमछा नहीं ओढ़ती हूं। अगर गमछा ही लगाना होता तो आज बोर्ड ऑफिस नहीं आती। मैं बच्चा राय थोड़े ही हूं कि गमछा ओढ़ाए जा रहे हैं। मैं ऐसे ही मीडिया के सामने जाऊंगी,लेकिन पुलिस के डांटने पर रूबी ने गमछा चेहरे पर ढंक लिया। इसके बाद पुलिस रूबी राय को लेकर चली गयी।

लगा रहा मीडिया का हुजूम
जबतक रूबी बोर्ड में रही। मीडिया का हुजूम लगा रहा। रूबी के जाने के बाद इसके रिजल्ट पर क्या फैसला होगा। इसपर मीडियाकर्मी कयास लगाते रहे। कई सवाल पूछे गए। कितने अंकों के सवाल पूछे गए। कितना अंक मिला। कोई ऐसे सवाल पूछे गए थे जिसका जबाव कुछ अलग दिया। अंत में रूबी के रिजल्ट को रद्द किया गया तो ब्रेकिंग का दौर शुरू हो गया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !