अब हर स्कूल में होगा एक योगा टीचर

भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग से संबंधित स्कूलों में एक-एक योग ट्रेनर की मौजूदगी सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए विभाग द्वारा शिक्षकों को योग ट्रेनर बनाया जाएगा। इसी कड़ी में विभाग ने योग कैलेंडर जारी कर दिया है। 30 दिन की बेसिक ट्रेनिंग के दौरान 10 प्राइवेट व्यक्ति भी योग की ट्रेनिंग ले सकेंगे। यह पहला मौका है, जब स्कूल शिक्षा विभाग ने एक व्यवस्थित योग कैलेंडर मई के पहले सप्ताह में ही जारी कर दिया है। आयुक्त लोक शिक्षण ने सभी ज्वाइंट डायरेक्टर्स को शिक्षकों की ट्रेनिंग की जिम्मेदारी सौंपी है। 

प्रदेश की योग नीति के तहत भोपाल में राज्य स्तरीय ट्रेनिंग सेंटर है। इसमें शिक्षकों के अलावा सीमित संख्या में प्राइवेट लोगों को भी योग की ट्रेनिंग दी जाती है। शिवाजी नगर स्थित राज्य स्तरीय योग ट्रेनिंग सेंटर के इंचार्ज प्रवीण जैन के मुताबिक 4 ट्रेनर एक समय में 100 लोगों को ट्रेंड कर सकते हैं। वर्तमान में कक्षा 6 से लेकर 8वीं तक के कोर्स में योग शिक्षा को शामिल किया जा चुका है। साथ ही कक्षा 9 से 12वीं तक के टाइम-टेबल में इसे प्रेक्टिकल पीरियड के रूप में शामिल कर लिया गया है। इसी को देखते हुए हर स्कूल में 1 योग ट्रेनर की जरूरत पूरी करने शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। 

ट्रेंड को 10 दिन का कोर्स 
इसके अलावा पूर्व में ट्रेनिंग ले चुके शिक्षकों के लिए 10 दिन का एडवांस कोर्स भी करवाया जाता है। भोपाल संभाग के ट्रेंड शिक्षकों के लिए यह ट्रेनिंग 20 फरवरी 2017 में शुरू होगी और 1 मार्च 2017 तक चलेगी। 

अनट्रेंड को लगेंगे 30 दिन 
इसी तरह अनट्रेंड शिक्षकों के लिए 30 दिन का बेसिक कोर्स 13 जून से शुरू होगा। सबसे पहले ग्वालियर संभाग के विभिन्न जिलों के शिक्षकों को एक महीने तक ट्रेनिंग दी जाएगी। भोपाल व नर्मदापुरम संभाग के शिक्षकों की ट्रेनिंग 14 दिसंबर से 12 जनवरी 2017 तक होगी। 

प्राचार्यों से शुरुआत 
शिक्षण सत्र का पहला 13 दिन का ट्रेनिंग प्रोग्राम विभाग के अधिकारियों व प्राचार्यों के लिए रखा गया है। भोपाल, इंदौर और सागर संभाग के अधिकारी व प्राचार्य इस प्रोग्राम में 18 से 30 मई तक ट्रेनिंग लेंगे। जबकि जबलपुर, नर्मदापुरम और शहडोल संभाग की ट्रेनिंग गत दिवस से शुरू हो गई है। 

6 दिन का हैप्पीनेस प्रोग्राम भी.... 
इतना ही नहीं राज्य स्तरीय योग केंद्र में 6 दिन का हैप्पीनेस प्रोग्राम भी आयोजित किया जाता है। फीस देकर इस प्रोग्राम में प्रतिदिन 3 घंटे की ट्रेनिंग वे शिक्षक या अामजन ले सकते हैं, जो वहां उस अवधि में ट्रेनिंग सेंटर में हों। साथ ही 10 दिन का कंप्यूटर ट्रेनिंग प्रोग्राम भी फीस देकर पूरा किया जा सकता है। इसी तरह 15-15 दिन का एक-एक घंटे का योग कार्यक्रम आम लोग भी फीस देकर कर सकते हैं। 

आप हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !