गुर्जर आंदोलन: मप्र-राजस्थान हाईवे जाम

भोपाल। गुर्जर आरक्षण की आग अब हाइवे तक जा पहुंची है. आंदोलनकारियों ने राजस्थान को मध्य प्रदेश से जोड़ने वाले हाइवे को ही जाम कर दिया है. सवाई माधोपुर में आंदोलनकारी सड़कों पर जमा हो गए, जिससे दूर-दूर तक लंबा जाम लग गया है.

वसुंधरा सरकार से बातचीत फेल होने के बाद गुर्जर आरक्षण की आग सवाई माधोपुर तक पहुंच गई है. बातचीत फेल विफल होने पर गुर्जर समुदाय के लोगों ने देर रात मध्य प्रदेश और राजस्‍थान को जोड़ने वाले स्टेट हाइवे को छाण गांव में जाम कर दिया. प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर आग जलाकर प्रदर्शन किया.

स्टेट हाइवे जाम होने पर सवाई माधोपुर-श्‍योपुर मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद है और अभी भी आन्दोलनकारियों ने स्टेट हाइवे बंद कर रखा है. सड़क पर जमे हुए गुर्जर आंदोलनकारियों का कहना है कि सरकार के साथ बातचीच फेल होने पर कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने फोन कर आन्दोलन तेज करने की बात कही थी, जिसे लेकर गुर्जर समाज के लोगों ने कर्नल के कहने पर स्टेट हाइवे जाम किया है.

गुर्जर समाज के लोग आस पास के गांवों में संपर्क अभियान चला रहे हैं ताकि समाज के अधिक से अधिक लोग एकजुट हो सके. 12 बजे समाज के सैकड़ों लोग छाण गांव से कुषालीदर्रा के लिए कूच करेंगे. गुर्जर समाज के लोगों का कुषालीदर्रा पर जाम लगाने का कार्यक्रम है.

गुर्जर आरक्षण को लेकर 2007 में गुर्जर समाज की ओर से किये गये आन्दोलन में भी कुषालीदर्रा पर गुर्जर समाज के दो लोगों की मौत हो गई थी. सवाई माधोपुर-श्योपुर स्टेट हाइवे जाम होने पर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने सर्तकता बरतते हुए छाण गांव से दो किलोमीटर पहले डेरा डाल दिया है. गुर्जर आन्दोलन को देखते हुवे सेना पैरामिलिट्री और रैपिड ऐक्शन फोर्स की पांच कंपनी सवाई माधोपुर पहुंच चुकी है.

गुर्जर आंदोलन को देखते हुए उप जिला कलेक्टर और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहित जिला प्रशासन के कई आला अधिकारी आन्दोलनकारियों से दूरी बनाकर खड़े हुए हैं. गुर्जर समाज के लोगों ने 12 बजे छाण गांव से कुषालीदर्रा के लिए कूच करने की चेतावनी दी है.

समाज के लोगों को कहना है कि जब तक आरक्षण मामले पर कोई फैसला नहीं होगा, तब तक गुर्जर समाज के लोग स्टेट हाइवे पर जाम लगाकर आंदोलनरत रहेंगे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !