बीआरसी आफिसों में कार्यरत डाटाइन्ट्री आपरेटरों का गुनाह क्या है

भोपाल। मध्यप्रदेश के 322 बीआरसी आफिसों में कार्यरत डाटाइन्ट्री आपरेटरों को हटाकर नई नियुक्तियों की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। सवाल यह उठता है कि 2006 से लगातार काम कर रहे डाटाइन्ट्री आपरेटरों का आखिर गुनाह क्या है जो उन्हें हटाया जा रहा है।

पीड़ित 322 डाटाइन्ट्री आपरेटरों ने संयुक्त रूप से सीएम के नाम एक खुलाखत भोपालसमाचार.कॉम को प्रेषित किया है। हम उनके शब्दों में बिना कोई कांटझांट किए यथावत प्रकाशित कर रहे हैं, पढ़िए इन 322 डाटाइन्ट्री आपरेटरों का दर्द:—

प्रति,
माननीय् मुख्य मंत्री महोदय,
म.प्र.शासन भोपाल (म.प्र.)

विषय:- वर्तमान में बीआरसी कार्यालय में कार्यरत् डाटाइन्ट्री आपरेटर को संविदा पद पर संविलियन करने एवं नई भर्ती प्रक्रिया में रोक लगाने बावत् प्रार्थना पत्र।

महोदय,
उपरोक्त विषय में निवेदन है कि राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के द्वारा सर्वशिक्षा अभियान के अन्तर्गत जिलों के समस्त जनपद शिक्षा केन्द्रों में वर्तमान में कार्यरत् डाटा इन्ट्री आपरेटरों को संविदा पद पर संविलियन करनें की कृपा करें:-

(1) सर्व शिक्षा अभियान योजना अन्तर्गत वर्ष 2006 से 2009 तक कलेक्टर दर पर जनपद शिक्षा केन्द्रों में डाटा इन्ट्री आपरेटर के पद पर कार्य किया।

(2) वर्ष 2009 में राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल द्वारा आउटसोर्सिग स्तर पर जनपद शिक्षा केन्द्रों में डाटा इन्ट्री आपरेटर पदस्थ करनें की प्रक्रिया के अन्तर्गत हम डाटा इन्ट्री आपरेटर को आउटसोर्सिग पर कार्य करनें हेतु मजबूर होना पडा। जिसके अन्तर्गत राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा एन.जी.ओ. को निर्देशित किया कि वर्तमान में कार्यरत् डाटा इन्ट्री आपरेटर को ही रखा जायें।

(3) किन्तु राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के द्वारा दिनांक 29.06.2013 को व्यापमं के द्वारा विज्ञापन जारी किया गया। जिसमें प्रदेश के 322 जनपद शिक्षा केन्द्रों में डाटा इन्ट्री आपरेटर के लिये आनलाईन आवेदन फार्म भरनें हेतु विज्ञप्ति जारी की गई। जबकी उक्त 322 जनपद शिक्षा केन्द्रों पर पूर्व से ही डाटा इन्ट्री आपरेटर कार्यरत् है। कार्यरत् डाटा इन्ट्री आपरेटरों के भविष्य के बारें में किसी भी प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा सोचा नही गया, की इस प्रक्रिया के द्वारा पूर्व से कार्यरत डाटा एन्ट्री आपरेटरों के परिवार का क्या होगा ?

(4) मध्य प्रदेश के जनपद शिक्षा केन्द्र के 322 डाटा एन्ट्री आपरेटर का क्या होगा ? ये  बेरोजगार हो जायेगे इस सम्बन्ध में भी अधिकारियों द्वारा कोई विचार नही किया गया ।

5) इस प्रकार जनपद शिक्षा केन्द्रों के डाटा एन्ट्री आपरेटर के अपने परिवार का भरण-पोषण कैसे करेगे, उनके बच्चों का भविष्य क्या होगा , उनके वृद्व व बीमार माता-पिता का ईलाज किस प्रकार करायेगे इस सम्बन्ध में अधिकारियों द्वारा कोई विचार नही किया गया।

(6) जहां श्रीमान् मुख्यमंत्री महोदय जी द्वारा बेरोजगारों को रोजगार देने के लिये कई नई               योजना चला रही वही राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के अधिकारियेां द्वारा रोजगार में लगे  ब्यक्ति को बेरोजगार करनें का कृत्य किया जा रहा है। भर्ती प्रक्रिया संचालित की जा रही है।

(7) हमारी शैक्षणिक योग्यता एवं वर्षो से कार्यरत् जनपद शिक्षा केन्द्रों के डाटा इन्टी आपरेटरों के अनुभव को देखते हुये जनपद शिक्षा केन्द्रों पर डाटा एन्ट्री आपरेटर को संविदा पद पर संविलियन करनें की कृपा करें।

अतः निवेदन है कि हम निराश आपरेटरों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने की कृपा की जाये जिससे हमारा भविष्य सुरक्षित हो सकें, व पूर्ण मनोयोग दूनी ऊर्जा व मेहनत के साथ आपके आदेश निर्देशों का समय-सीमा में पूर्णकर आपका आर्शीवाद प्राप्त कर सके।

 जैसा की आपने हमको भांन्जां/भांन्जी कहा तो उसी विश्वास व उम्मीद के साथ आपके भांन्जे/भांन्जी  बेरोजगार न हो इसी उम्मीद व आशा के साथ मामा हमारे लिये अच्छा ही करेगे आपके भांन्जां/भांन्जी ।

डाटा एन्ट्री आपरेटर
समस्त जनपद शिक्षा केन्द्र (म.प्र.)


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !