अब फेरीवाले के पीछे खड़ा मिलेगा ICICI Bank

रायपुर। जी हां, अब आपको बैंकिंग करने के लिए ब्रांच में नहीं जाना होगा, बल्कि ब्रांच खुद चलकर आपके पास आएगी। ठीक वैसे ही जैसे फेरीवाला आता है आपके दरवाजे तक। बैंकिंग को इस लेवल तक इजी बनाया है आईसीआईसीआई बैंक ने।

भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड ने बैंकिंग सुविधाओं से अब तक वंचित गाँवों में बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने पर लक्षित अपनी वित्तीय समावेशन योजना के अन्तर्गत छत्तीसगढ़ में अपनी ‘ब्रांच ऑन व्हील्स’ शुरु किए जाने की आज घोषणा की।

‘ब्रांच ऑन व्हील्स‘ भारत में किसी निजी क्षेत्र के बैंक द्वारा की गई अपनी तरह की पहली शुरुआत है। इसका उद्घाटन छत्तीसगढ़ के रायपुर में डॉ. रमन सिंह, माननीय मुख्यमन्त्री, छत्तीसगढ़ एवं श्री राजीव सभरवाल, कार्यकारी निदेशक, आईसीआईसीआई बैंक द्वारा किया गया।

‘ब्रांच ऑन व्हील्स’, एटीएम युक्त एक चलती-फिरती शाखा है जो मूलभूत बैंकिंग उत्पाद एवं सेवाएं, जैसे बचत खाते, ऋण, नकदी जमा/आहरण, खाता शेष पूछताछ, विवरण मुद्रण एवं फ़ंड्स अंतरण/डीडी/पीओ संग्रहण एवं ऐसी ही अन्य सुविधाएं प्रदान करती है।


‘ब्रांच ऑन व्हील्स’ का परिचालन पूर्वनिर्धारित, बैंक-विहीन गाँवों में एक वैन के ज़रिए दिन के निश्चित समयों पर किया जाएगा। इस वैन को निर्दिष्ट स्थानों पर तैनात किया जाएगा। यह वैन जीपीएस ट्रैकिंग प्रणाली, 3जी कनेक्शन युक्त लैपटॉप, एलईडी टीवी, तिज़ोरी, प्रिंटर, जन उद्घोषणा प्रणाली, जाली चेकों की पहचान करने वाले यूवी लैम्प, जाली नोटों को पहचान लेने वाली एक नोट गिनने व प्रमाणित करने वाली मशीन तथा एक अनूठी, कम वज़नी एटीएम से सुसज्जित है। ‘ब्रांच ऑन व्हील्स’ का प्रबन्धन दो आईसीआईसीआई बैंक अधिकारी एवं एक सुरक्षाकर्मी करेगें।

बैंक की निकटतम शाखा इस ‘ब्रांच ऑन व्हील्स’ शाखा की मूल शाखा के रूप में कार्य करेगी और उसके लिए समस्त नकदी एवं लेनदेनों को निर्देशित करेगी। आज रायपुर में जिस ‘ब्रांच ऑन व्हील्स’ को लाँच किया गया है उसे चम्पा (जंजगीर-चम्पा जिला) एवं चिरमिरी (कोरिया जिला) स्थित मूल शाखाओं के साथ सम्बद्ध किया गया है। यह आठ बैंक-विहीन गाँवों, नामतः पचोरी, अफरीद, सोंठी एवं हाथनेवरा (जंजगीर चम्पा जिला) एवं बराकापारा, डूबचोला, सरभोका, सेंधा-मोर्गा (कोरिया जिला) को सेवाएं देगी।

सितम्बर 2013 में महाराष्ट्र के बाद छत्तीसगढ़ वह दूसरा राज्य है जहाँ आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ‘ब्रांच ऑन व्हील्स’ नेटवर्क को विस्तार दिया है।

लाँच समारोह के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित, छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमन्त्री डॉ. रमन सिंह ने कहा, “छत्तीसगढ़ में आईसीआईसीआई बैंक की पहली ‘ब्रांच ऑन व्हील्स’ का उद्घाटन करते हुए मैं अत्यन्त हर्षित अनुभव कर रहा हूँ। एटीएम युक्त चलती-फिरती शाखा रूपी यह अनूठी पहल निश्चित रूप से छत्तीसगढ़ के बैंक-विहीन गाँवों को मूलभूत बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने में अत्यन्त उपयोगी सिद्ध होगी। वित्तीय समावेशन राज्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है और इस क्षेत्र में आईसीआईसीआई बैंक को एक सशक्त भूमिका निभाते देख कर मैं बहुत प्रसन्न हूँ।”

आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक श्री राजीव सभरवाल ने कहा कि, “एक समूह के रूप में आईसीआईसीआई ने ग्रामीण भारत के सामर्थ्य को तथा समावेशी विकास के महत्व को हमेशा मान दिया है। इस दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ते हुए, हम पहले ही बैंक-विहीन गाँवों में मूलभूत बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए देश भर में 436 ग्रामीण शाखाएं लाँच कर चुके हैं। ‘ब्रांच ऑन व्हील्स’ बैंकिंग सुविधाओं से वंचित गाँवों में बैंक की पहुँच बढ़ाने की दिशा में एक और कदम है।”

रायपुर में हुए ‘ब्रांच ऑन व्हील्स’ लाँच ने छत्तीसगढ़ में बैंक द्वारा विभिन्न पहलों की विस्तृत श्रृंखला को और विस्तार दिया है और यह राज्य के सुदूर स्थानों तक बैंकिंग सेवाएं पहुँचाने की बैंक की प्रतिबद्धता को प्रकट करता है। बैंक के पास राज्य में 27 जिलों में 36 शाखाओं का नेटवर्क है जिसमें बैंक-विहीन गाँवों में दो ग्रामीण शाखाएं शामिल हैं। बैंक सिविल लाइंस, रायपुर में एक 24x7 ‘इलैक्ट्रॉनिक शाखा’ का भी संचालन करता है जिसे जून 2012 में शुरु किया गया था। बैंक की लगभग 800 ग्रामीण शाखाएँ हैं जिनमें 436 शाखाएँ अब तक बैंकिंग सेवा से वंचित रहे क्षेत्रों में हैं। छत्तीसगढ़ में बैंक 9,60,741 मूलभूत बचत खाते खोल चुका है और इसके पास 531 व्यापारिक अभिकर्ताओं का एक नेटवर्क है जो 2,000 से भी अधिक गाँवों तक बैंकिंग सेवाएं पहुँचाते है।

आईसीआईसीआई बैंक के विषय में: आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड (NYSE:IBN) भारत में निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक और देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है, जिसकी समेकित कुल परिसंपत्ति 31 मार्च, 2013 के आंकड़ों के अनुसार 124 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की थी। आईसीआईसीआई बैक की अनुषंगियों में भारत के निजी क्षेत्र की अग्रणी बीमा कंपनियां और सबसे बड़े सिक्योरिटीज ब्रोकरेज फर्म, म्युचुअल फंड्स और प्राइवेट इक्विटी फर्म शामिल हैं। वर्तमान में, आईसीआईसीआई बैंक की वैश्विक मौजूदगी भारत सहित 19 देशों में है।