कल का मौसम - 9 राज्यों में घनघोर, 16 में मूसलाधार बारिश होगी, बाढ़ का खतरा - WEATHER FORECAST

IMD - India Meteorological Department द्वारा भारत के 25 राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इनमें से नौ राज्यों में घनघोर बारिश और 16 राज्यों में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी गई है। जिन इलाकों में पिछले सप्ताह से बारिश हो रही है वहां पर बरसाती नदी नाम में बाढ़ आने का खतरा है। नागरिकों से अपील की गई है कि कृपया ऐसे सभी स्थानों से दूर रहे और किसी भी प्रकार का जोखिम भरा काम नहीं करें। 

कल का मौसम कैसा रहेगा पानी का

  1. Assam & Meghalaya राज्यों में isolated places पर घनघोर बारिश की संभावना है। उनके आसपास के इलाकों में मूसलाधार बारिश और उसके अलावा कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। 
  2. Uttarakhand, East Uttar Pradesh, Sub-Himalayan West Bengal & Sikkim, Bihar, Arunachal Pradesh, Konkan & Goa, Madhya Maharashtra, and Coastal Karnataka राज्यों में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होगी। 
  3. Jammu-Kashmir-Ladakh, Himachal Pradesh, Punjab, Haryana-Chandigarh-Delhi, West Uttar Pradesh, Madhya Pradesh, Chhattisgarh, Gujarat state, Tamil Nadu, Puducherry & Karaikal, Kerala & Mahe, Telangana and Interior Karnataka राज्यों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। 
Punjab, Haryana- Chandigarh-Delhi, Uttar Pradesh, Madhya Pradesh, Vidarbha, Chhattisgarh, Gangetic West Bengal, Bihar, Jharkhand, Odisha and Gujarat राज्यों में कुछ स्थान पर भारी मात्रा में वज्रपात यानी आकाश से बिजली गिरने की घटनाएं होंगी। 

भारत मौसम एवं मानसून का पूर्वानुमान 

  1. Konkan & Goa, Madhya Maharashtra, Kerala & Mahe, and Coastal Karnataka राज्यों में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होगी। 
  2. Jammu-Kashmir-Ladakh- Gilgit-Baltistan-Muzaffarabad, Himachal Pradesh, Uttarakhand, East Uttar Pradesh, Madhya Pradesh, Vidarbha, Chhattisgarh, Sub-Himalayan West Bengal & Sikkim, Bihar, Odisha, Arunachal Pradesh, Assam & Meghalaya, Gujarat Region, Tamil Nadu, Puducherry & Karaikal, Telangana and Interior Karnataka राज्यों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। 
East Uttar Pradesh, Madhya Pradesh, Vidarbha, Chhattisgarh, Jharkhand, Odisha and Marathwada राज्यों में कुछ स्थानों पर वज्रपात यानी सामान्य से अधिक मात्रा में आकाश से बिजली गिरने की घटनाएं होंगी। 

INDIA WEATHER FORECAST - नागरिकों से अपील

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र द्वारा उपरोक्त सभी राज्यों के प्रशासन से अलर्ट रहने के लिए कहा गया है और नागरिकों से अपील की गई है कि कृपया घनघोर बारिश का अलर्ट होने पर कृपया अपने ऐसे सभी कार्यक्रम और यात्राएं स्थगित कर दें जो बारिश की स्थिति में आपके जीवन और संपत्ति के लिए हानिकारक हो सकते हैं। मूसलाधार बारिश वाले इलाकों में सावधान रहें और यदि मौसम खराब होता है तो सबसे पहले स्वयं की सुरक्षा करें। जिन इलाकों में आसमान से बिजली गिरने की चेतावनी दी गई है, वहां मौसम खराब होने की स्थिति वज्रपात से बचने के विकल्पों का उपयोग करें।

INDIA WEATHER FORECAST - मानसून के बादलों का सेकंड राउंड शुरू होने वाला है

बंगाल की खाड़ी में बादलों का एक बहुत बड़ा जत्था जन्म लेने वाला है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 12 जुलाई को बंगाल की खाड़ी से बादलों का उठाना शुरू हो जाएगा और 13 जुलाई को बंगाल की खाड़ी के आसमान पर बादलों का बवंडर दिखाई देने लगेगा 14 अथवा 15 जुलाई को यह बादल समुद्र से भारत की भूमि के ऊपर बरसने के लिए आगे बढ़ेंगे। इनकी स्पीड उनके आकार और हवा की गति पर निर्भर करेगी परंतु फिलहाल मानसून का जो रूट आसमान में दिखाई दे रहा है उसके हिसाब से यह बादल ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश राज्यों में बारिश करते हुए हिमालय की ओर आगे बढ़ेंगे। 

उधर अरब सागर से भी बादलों का एक भारी बवंडर आगे बढ़ रहा है। यह दोनों बदल मध्य प्रदेश के आसमान पर मिलेंगे। अरब सागर के बादलों के कारण महाराष्ट्र, कोंकण, गुजरात और राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश होगी। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !