MUTUAL FUNDS निवेशकों के लिए बड़ी खबर, Quant MF के ऑफिसों पर SEBI की छापामार कार्रवाई

भारत के लगभग 17 करोड़ म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले Quant MF के ऑफिसों पर SEBI द्वारा छापामार कार्रवाई की गई है। इस बारे में सोशल मीडिया पर भी काफी चर्चा हो रही है। 

Quant Mutual Fund में SEBI क्या जांच कर रही है

SEBI (Securities and Exchange Board of India) को शिकायत मिली थी। प्राथमिक जांच में शिकायत विश्वास के योग्य पाई गई इसलिए सबूत एकत्रित करने हेतु SEBI द्वारा छानबीन की जा रही है। शिकायत में बताया गया था कि, Quant Mutual Fund के संचालकों ने अपने कुछ ग्राहकों को, दूसरे ग्राहकों के पहले ट्रेडिंग की जानकारी दी। इसके कारण उन ग्राहकों को ज्यादा फायदा हुआ। स्टॉक मार्केट में इसे फ्रंट रनिंग कहते हैं और यह एक गंभीर अपराध है। 

Quant Mutual Fund की जांच के दौरान यह भी देखा जाएगा कि संस्थान द्वारा म्यूचुअल फंड के लिए निर्धारित नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं। इसके अलावा जांच में यह पता लगाने की कोशिश भी की जा रही है कि क्या संस्थान के संचालक होने कुछ कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए उनमें अपने ग्राहकों का पैसा इन्वेस्ट कर दिया। इस मामले में SEBI की ओर से अभी तक कोई अधिकृत जानकारी नहीं दी गई है। यह भी ध्यान रखना होगा कि Quant Mutual Fund फिलहाल SEBI की जांच के अधीन है। उसे दोषी अथवा निर्दोष घोषित नहीं किया गया है। 

क्या किसी और Mutual Fund के खिलाफ भी ऐसी कार्रवाई हो सकती है

म्यूचुअल फंड में फ्रंट रनिंग की अपराध की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। अधिक पैसा कमाने के लालच में अक्सर कई प्रकार की आपराधिक गतिविधियों का संचालन हो जाता है। वैसे भी फ्रंट रनिंग बहुत मुश्किल नहीं है और भारत में म्यूचुअल फंड के खिलाफ अब तक कोई खास कार्रवाई भी नहीं हुई थी। पहली बार छापामार कार्रवाई हो रही है। 

Quant Mutual Fund का अपने 79 लाख ग्राहकों को संदेश

Quant Mutual Fund ने सेबी की कार्रवाई के बीच में अपने 79 लाख ग्राहकों के नाम संदेश जारी किया है। यह अंग्रेजी भाषा में है। हम इसका हिंदी भाषा में भावार्थ प्रकाशित कर रहे हैं। Quant Mutual Fund की ओर से कहा गया है कि, सेबी की ओर से पूछताछ शुरू की गई है और हम इस मामले में अपने ग्राहकों की सभी चिताओं का समाधान करना चाहते हैं। हम अपने ग्राहकों को अस्वस्थ करना चाहते हैं कि, हम किसी भी प्रकार की जांच के लिए तैयार हैं और जांच एजेंसी को अपना पूरा सहयोग प्रदान करेंगे। हम भारत में सबसे तेजी से बढ़ रहे Mutual Fund हैं और पिछले साल हमारे अधिकांश निवेश योजनाओं ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। 

फंड हाउस ने कहा कि हम 80 लाख से अधिक ग्राहकों की जमा धन राशि को शेयर बाजार में इन्वेस्ट करते हैं। हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं और इसके प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे ग्राहकों का विश्वास हम पर बना रहेगा।  

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !