कल का मौसम - भारत के 22 जिलों में बाढ़ का खतरा, मूसलाधार बारिश होगी - WEATHER FORECAST

दक्षिण-पश्चिम मानसून देश के पश्चिमी और मध्य भागों में आगे बढ़ चुका है। मानसून की धारा समय से पहले ही उत्तरी पहाड़ों को कवर कर चुकी है। सिंधु-गंगा के मैदानों का बचा हुआ हिस्सा अगले 48 घंटों में कवर हो जाएगा।  पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर, मानसून 01 जुलाई तक अधिकांश अन्य बचे हुए हिस्सों में पहुँच जाएगा। वायु द्रव्यमान में परिवर्तन के कारण अगले 3-4 दिनों में कई हिस्सों में भारी बारिश होगी।

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा मानसून का पूर्वानुमान

बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी भाग और ओडिशा के तटीय भागों पर बना चक्रवाती परिसंचरण अंतर्देशीय क्षेत्र की ओर बढ़ेगा। अगले 24 घंटों में इसके छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में आने की संभावना है। इसके अलावा, इसके राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में पहले से मौजूद परिसंचरण के साथ विलय होने की संभावना है। दो धाराओं के संगम से कल मध्य प्रदेश के उत्तरी भागों और उत्तर-पूर्वी राजस्थान में भारी वर्षा होगी। इसके बाद, 30 जून को वर्षा की तीव्रता और प्रसार में वृद्धि होगी और यह मध्य प्रदेश के उत्तरी और मध्य भागों, दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा के समीपवर्ती भागों को कवर करेगी।

भारत के इन जिलों में बाढ़ का रेड अलर्ट

ग्वालियर, शिवपुरी, श्योपुर, भिंड, मुरैना, दतिया, टीकमगढ़, अलवर, धौलपुर, सवाई माधोपुर, अलीगढ़, मेरठ, ललितपुर, झांसी, करनाल, अंबाला, रोहतक, रेवाड़ी, सोनीपत, पानीपत, बुलंदशहर और दिल्ली/एनसीआर में भारी से बहुत भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। स्थानीय बाढ़, निचले इलाकों में पानी भर जाना और जलभराव और मुख्य सड़कों पर जाम लगने से कनेक्टिविटी बाधित होने की संभावना है। 

उपरोक्त जिलों में मूसलाधार बारिश के कारण रेल, सड़क और हवाई यातायात प्रभावित होगा। 01 जुलाई को भी इसका असर जारी रहेगा। 02 जुलाई को रिकवरी ऑपरेशन करने के लिए परिस्थितियाँ बेहतर होंगी।  हालाँकि, थोड़े समय के अंतराल के बाद बारिश और बौछारों का एक और जोरदार दौर इन भागों को प्रभावित करेगा। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। भारत के महत्वपूर्ण और उपयोगी समाचारों के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में National पर क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !