आपके मोबाइल में सरकारी एप असली है या फर्जी, TAP करते ही पता चल जाएगा - Tech News

Google ने भारत सहित दुनिया के 14 देश के सरकारी मोबाइल ऐप के लिए विशेष प्रकार का badges रोल आउट कर दिया है। इसके कारण ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, जापान, दक्षिण कोरिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील, इंडोनेशिया, भारत और मेक्सिको के नागरिक बड़ी आसानी से सरकारी मोबाइल एप्लीकेशन की पहचान कर पाएंगे और इसके कारण किसी भी प्रकार की अपराधिक गतिविधियों का शिकार होने से बच जाएंगे। 

सरकारी मोबाइल एप के लिए Google की गारंटी

Google की ओर से बताया गया है कि उपरोक्त सभी देशों में सरकार की तरफ से 2000 से अधिक मोबाइल एप्लीकेशन संचालित किए जा रहे हैं। सभी मोबाइल ऐप को स्पेशल पहचान दे दी गई है। आज के बाद प्रत्येक सरकारी मोबाइल ऐप पर हिंदी भाषा में सरकार अथवा अंग्रेजी भाषा में Government अथवा किसी विदेशी की स्थानीय भाषा में "सरकार" शब्द के स्थान पर उपयोग किया जाने वाले स्थानीय शब्द दिखाई देंगे। यदि आप उस बैज पर TAP करेंगे तो एक पॉप अप मैसेज दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि Google Play Store ने सत्यापित किया है कि यह मोबाइल एप किसी सरकारी संस्था से संबद्ध है। इसके अलावा टॉप चार्ट्स की लिस्ट भी दिखाई देगी।

सरकार से संबंधित मोबाइल एप पर भी नजर

Google का कहना है कि अब हम ऐसे मोबाइल एप्लीकेशन को पहचान और रोकने का काम शुरू करने जा रहे हैं जो स्वयं को सरकार अथवा किसी सरकारी योजना अथवा किसी सरकारी सेवा से संबंधित घोषित करते हैं। अब उन्हें सरकार की ओर से एक डॉक्युमेंट सबमिट करना होगा, जिसमें किसी सरकारी अथॉरिटी द्वारा यह प्रमाणित किया जाएगा कि, मोबाइल एप्लीकेशन किसी सरकारी सेवा, सरकारी विभाग अथवा सरकारी योजना इत्यादि से संबंधित है। 

गूगल का कहना है की प्ले स्टोर पॉलिसी में पहले से ही इस प्रकार के मोबाइल एप्लीकेशन को रोकने के प्रावधान किए गए हैं, जो स्वयं को किसी कंपनी से संबंधित बताते हैं अथवा उसके Logo का उपयोग करते हैं जबकि वास्तविकता में उनका किसी भी कंपनी से कोई संबंध नहीं होता है। इस प्रकार के मोबाइल एप लोगों का डाटा चोरी करने अथवा किसी भी दूसरे प्रकार की आपराधिक गतिविधि करने के लिए लॉन्च किए जाते हैं। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !