WhatsApp अब बिना इंटरनेट के चलेगा, सिर्फ Text ही नहीं फोटो और वीडियो भी ट्रांसफर होंगे

WhatsApp का उपयोग करने के लिए अब इंटरनेट डाटा की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह बिना इंटरनेट के चलेगा। सिर्फ मैसेज ही नहीं बल्कि फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट भी बिना इंटरनेट के ट्रांसफर किए जा सकेंगे। इस फीचर पर व्हाट्सएप का काम लगभग पूरा हो चुका है और इसी साल के अंत तक इस फीचर को रोल आउट कर दिया जाएगा। 

WhatsApp का ऑफलाइन फाइल शेयरिंग सिस्टम

WhatsApp, कोई पहला मोबाइल ऐप नहीं है जो बिना इंटरनेट के फाइल शेयर करेगा बल्कि इससे पहले यानी वर्तमान में कई ऐसे मोबाइल ऐप हैं जो ब्लूटूथ के जरिए दो उपयोगकर्ताओं के बीच में ऑफलाइन फाइल शेयरिंग प्रक्रिया को सक्षम बनाते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में ब्लूटूथ ऑन रखना होता है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यह सुविधा बहुत पहले से उपलब्ध है। व्हाट्सएप के मामले में नया केवल इतना होने जा रहा है कि अब व्हाट्सएप इंटरनेट डाटा के अलावा ब्लूटूथ पर भी काम करेगा। यानी यदि आपके स्मार्टफोन में व्हाट्सएप है तो आपको ब्लूटूथ के माध्यम से ऑफलाइन फाइल शेयरिंग करने के लिए किसी दूसरे मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

WhatsApp का ऑफलाइन फाइल शेयरिंग सिस्टम कितना सुरक्षित होगा

इस फीचर से संबंधित व्हाट्सएप के कर्मचारियों ने बताया कि, जिस प्रकार व्हाट्सएप में कोई भी मैसेज, फोटो अथवा वीडियो end to end encrypted होता है, ब्लूटूथ के माध्यम से ऑफलाइन फाइल शेयरिंग के समय भी सभी फाइलों को encrypt कर दिया जाएगा। यानी व्हाट्सएप को ट्रांसफर की जाने वाली किसी भी सामग्री के बारे में पता ही नहीं चलेगा। फोटो हो या वीडियो, व्हाट्सएप के लिए सब कुछ encrypted होगा। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !