MP NEWS - ग्वालियर हाईकोर्ट में बड़ा फर्जीवाड़ा, कई वकील जांच की जद में

मध्य प्रदेश के ग्वालियर स्थित हाई कोर्ट में बड़ा फर्जी वाला सामने आया है। कहा जा रहा है कि पिछले 5 साल में 100 से अधिक अपराधियों को फर्जी जमानतदार पेश करके जमानत दिलवा दी गई। इनमें से कई अपराधी हत्या जैसे गंभीर अपराध के दोषी घोषित किया जा चुके हैं। कई अपराधी ऐसे हैं, जिन्हें उनके परिवार वालों ने सपोर्ट करना बंद कर दिया। इस फर्जी वाले के कारण ऐसे अपराधी समाज में खुला घूम रहे हैं। 

सरकारी अधिवक्ता ने गड़बड़ी पकड़ी

हत्या के केस में सजा काट रहे मुराद अली की जमानत के लिए पेश शपथ पत्र में पहले बॉबी पुत्र ​हरिचंद झा को उनका रिश्तेदार बताया। जब उसे जमानत मिल गई तो तीन माह बाद इसी मामले के दूसरे दोषी बृजमोहन सिंह की जमानत के लिए शपथपत्र पेश किया। इसमें भी बॉबी झा को उसका रिश्तेदार बताया गया। सरकारी वकील ने मामला पकड़ लिया। बॉबी झा, मुराद अली और बृजमोहन सिंह का रिश्तेदार कैसे हो सकता है। इसके बाद छानबीन शुरू हुई। अब तक ऐसे 34 मामलों की सूची तैयार की जा चुकी है, जिसमें फर्जीवाड़े का संदेह है। एक मामले में नेहा जाटव नाम की महिला ने खुद को अजय मिश्रा का रिश्तेदार बताए और जमानत के लिए शपथ पत्र प्रस्तुत किया। एक केस में गुर्जर और सेन के बीच में रिश्तेदारी बताई गई है। पुलिस अब ऐसे सारे रिश्तेदारों को ढूंढ रही है। कोर्ट ने इस मामले में पुलिस, जेल प्रबंधन और उस वकील से जवाब तलब किया है जिसने जमानत के लिए शपथ पत्र प्रस्तुत किया था।

शपथ पत्र देने वाले अधिकांश मजदूर, पते की जगह जिले के नाम 

जिन मामलों को संदिग्ध माना जा रहा है उनके शपथ पत्रों में एक कॉमन पैटर्न दिखाई दे रहा है। अधिकांश केसों में जिस व्यक्ति की ओर से शपथ पत्र पेश किया गया, उसने खुद को मजदूर बताया है। पूरा पता बताने की जगह केवल शहर का नाम लिखाया। एक-दो मामलों में जरूर क्षेत्र का नाम लिखा है। वहीं, एक केस ऐसा भी है जिसमें जालौन को उत्तर प्रदेश की जगह मध्य प्रदेश का जिला बताया गया। कुल मिलाकर शपथ पत्र ऐसे तैयार किए जाते थे कि, उसमें दर्ज जानकारी के आधार पर जमानतदार तक पहुंचना असंभव हो और शपथ पत्र देखते ही हर कोई कहे कि, मजदूर है पता नहीं भारत के किस कोने में काम कर रहा होगा।

किन बिंदुओं पर जांच हो रही है

  • जिन लोगों के शपथ पत्र पेश किए गए हैं, क्या वे अस्तित्व में हैं ? 
  • यदि हैं तो क्या उन्हों‍ने ही ये शपथ पत्र दिया है? 
  • जिन लोगों ने शपथ पत्र दिए हैं, वे संबंधित कैदियों के किस तरह से रिश्तेदार हैं? 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !