Electric car, bike, scooter के दाम 30% तक गिरने वाले हैं, पेट्रोल कार से सस्ती हो जाएगी - Hindi News

यदि आप कोई इलेक्ट्रिक कार बाइक या स्कूटर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो, थोड़ा पेशंस रखिए क्योंकि सब्र का फल मीठा होता है और इस मामले में सब्र करने के कारण आपको कीमत में 30% तक का फायदा हो सकता है। इस प्रकार के समाचार ज्यादा संस्थाओं द्वारा प्रकाशित नहीं किए जाते क्योंकि यह समाचार ग्राहकों के हित में होते हैं। जनता को फायदा होता है। जबकि कीमत है बढ़ने वाली है, यह समाचार आपको हर साल मिलेगा क्योंकि ऐसे समाचारों के कारण कारोबारी को फायदा होता है। 

Electric vehicles - बढ़ती महंगाई में सस्ते क्यों हो जाएंगे

इस प्रकार के समाचारों को, शीर्षक बदलकर प्रस्तुत किया जाता है। भारत के एक बड़े प्रतिशत समाचार पत्र में बताया गया है कि, देश में इलेक्ट्रिक कारों का बाजार दो साल में पूरी तरह बदल जाएगा, क्योंकि बैटरी और चिप दोनों के दाम घटने लगे हैं। 2021 में एक किलोवाट ऑवर (केडब्ल्यूएच) बैटरी की लागत 130 डॉलर (10,850 रुपए) थी, जो 2023 में 100 डॉलर (8,350 रुपए) पर आ गई है। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च एनालिस्ट साजी जॉन के मुताबिक घटती कीमतों का फायदा लेने नई कंपनियां मार्केट में उतरेंगी तो प्रतिस्पर्धा बढ़ने से दाम और घटेंगे। 2025 तक एक केडब्ल्यूएच की लागत घटकर 6,650 रुपए रह जाएगी। अभी बाजार में 17 से 108 केडब्ल्यूएच बैटरी तक की ईवी है। 

इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमतों में 30% की कमी आएगी

ईवी में 70% लागत बैटरी की ही होती है। इस हिसाब से देखें तो 10 लाख की ईवी की कीमत 8.60 लाख रु. रह जाएगी। दूसरा, देश में सेमीकंडक्टर चिप बनने से लागत 10% और घटेगी। ऐसे में कीमत 7 लाख रुपए के आसपास रह जाएगी। जॉन ने बताया कि बैटरी सस्ती होने का असर भी दिखने लगा है। एमजी मोटर इंडिया ने कोमेट ईवी की कीमत 8 लाख से घटाकर 7 लाख रुपए कर दी है। 

पेट्रोल कार से सस्ती हो जाएगी इलेक्ट्रिक कार

2025 तक इस कैटेगरी की कारों की कीमत 5 लाख रुपए रह जाएगी। इससे कम दाम की कोई पेट्रोल कार नहीं आती। ऐसे ग्राहक तेजी से ईवी की तरफ शिफ्ट हो सकते हैं। इससे कार बाजार में ईवी की हिस्सेदारी 2.3% से बढ़कर 10% तक पहुंच सकती है। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !