Health insurance अब सबके लिए, बीमा विनियामक का ऐतिहासिक फैसला पढ़िए - Hindi News

Insurance Regulatory and Development Authority (IRDAI) द्वारा स्वास्थ्य बीमा के मामले में ऐतिहासिक फैसला लिया गया है। अब किसी भी उम्र का भारतीय नागरिक हेल्थ इंश्योरेंस ले सकता है। इस फैसले से पहले तक भारत में 65 वर्ष से अधिक आयु वालों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ नहीं दिया जाता था। 

भारत में हेल्थ इंश्योरेंस के लिए अधिकतम आयु सीमा

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने स्वास्थ्य बीमा योजना के मामले में बीमा कंपनियों द्वारा निर्धारित की गई अधिकतम आयु सीमा को खत्म कर दिया है। अब किसी भी उम्र का भारतीय नागरिक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का लाभ ले सकता है। इससे पहले तक भारत में बीमा कंपनियों का मानना था कि, एक भारतीय नागरिक की आयु 65 वर्ष है। यदि वह इसके बाद भी जिंदा है तो उस पर भगवान की कृपा है, और उसके बीमार होने पर उसे इलाज की जरूरत नहीं होगी। हां वह चाहे तो अपने जीवन भर की बचत और संपत्ति को बेचकर अपना इलाज करवा सकता है। 

बीमारी के आधार पर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए इंकार नहीं कर सकते 

IRDAI - इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा यह भी आदेशित किया गया है कि, कोई भी बीमा कंपनी, किसी भी बीमारी के नाम पर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी देने से इनकार नहीं कर सकती। यहां तक की गंभीर मेडिकल कंडीशन वाले मरीज को भी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी देनी होगी। 

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से आयुर्वेद सहित किसी भी पैथी में इलाज करवा सकते हैं

ट्रैवल पॉलिसीज केवल सामान्य और स्वास्थ्य बीमाकर्ता ही पेश कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि आयुष ट्रीटमेंट कवरेज पर कोई सीमा नहीं है। आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा यानि नेचुरोपैथी, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी जैसी प्रणालियों के तहत ट्रीटमेंट को बिना किसी लिमिट के बीमा राशि का कवरेज मिलेगा। यह भी कहा गया कि बेनिफिट-बेस्ड बीमा वाले पॉलिसीधारक, विभिन्न बीमाकर्ताओं के साथ फ्लेक्सिबिलिटी और विकल्प बढ़ाते हुए कई दावे दायर कर सकते हैं। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !